बिज़नेस

अगर भारत में Income Tax खत्म हो जाए तो क्या होगा? किन देशों में इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता?

अगर भारत में Income Tax खत्म हो जाए तो क्या होगा? किन देशों में इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता?
x
What will happen if Income Tax is abolished in India: टैक्स से ही सरकार के पास पैसा आता है, अगर लोग इनकम टैक्स देना बंद कर दें तो सरकार क्या करेगी?

Which countries do not have to pay income tax: TAX का फंडा बड़ा कन्फ्यूजिंग है. इंडिया में लोग 2 तरह के टैक्स देते हैं पहला Direct Tax और दूसरा Indirect Tax. डायरेक्ट टैक्स बोले तो आपका इनकम टैक्स और इनडायरेक्ट टैक्स मतलब आपके द्वारा किसी चीज़ को खरीदने या सर्विस पर लगने वाला टैक्स।

लोगों को ये बात समझ में नहीं आती है कि जब आदमी अपनी इनकम से इनकम टैक्स देता है और टैक्स देने के बाद अपनी बची कमाई से कोई चीज़ खरीदता है तो उसमे में भी इनडायरेक्ट टैक्स देना पड़ता है. यानी आप जीवनभर टैक्स ही चुकाते रह जाते हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि क्या हो यदि भारत में इनकम टैक्स ही बंद हो जाए? तब सरकार क्या करेगी? देश की क्या हालत हो जाएगी?

क्या हो अगर भारत में इनकम टैक्स बंद हो जाए

The Hindu में एक आर्टिकल छपा था. जिसमे Income Tax के समर्थक और विरोधियों के तर्क बताए गए थे. बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का भी नजरिया इस रिपोर्ट में था जो 0% Income Tax के फॉर्मूले का समर्थन करते हैं. लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि अगर सरकार इनकम टैक्स लेना बंद कर देगी तो देश की अर्थव्यवस्था चौपट हो जाएगी

भारत में कितने प्रतिशत लोग इनकम टैक्स देते हैं

फरवरी 2020 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में इनकम टैक्स देने वाले आबादी के सिर्फ 1% हैं. यानी 130 करोड़ की आबादी वाले देश में सिर्फ 1.30 करोड़ लोग ही टैक्स देते हैं. बाकी जनता टैक्स देने के काबिल ही नहीं है.

इनकम टैक्स बंद हो जाए तो क्या होगा?

बड़े अर्थशास्त्रियों का मानना है कि अगर Income Tax बंद कर दिया जाए तो लोगों के पास जो पैसा बचेगा वह उनके पर्सनल बेनिफिट में खर्च होगा। इससे Ecoonmy में पैसा ज़्यादा सर्कुलेट होगा और देश की इकोनॉमी बढ़ेगी, कम नहीं होगी। लेकिन कुछ अर्थशास्त्रियों का यह भी तर्क है कि ऐसा होने पर काला धन जमा करने वाले लोगों का पैसा वाइट हो जाएगा बता दें कि देश में 1% कर देने वाले लोगों से सरकार का 26.4% खजाना भरता है. अब लोग इनकम टैक्स देना बंद कर देंगे तो सरकार इतनी बड़ी भरपाई कैसे करेगी? तो ऐसे में सवाल उठता है कि जो देश अपने नागरिकों से इनकम टैक्स नहीं लेते वो क्या करते हैं?

ऐसे देश जहां इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता

बहामास, ओमान, सउदी अरब, बरमूडा, कतर, ब्रुनई, कुवैत जेसे कुछ देश इसके बड़े उदाहरण हैं जहां की सरकार अपने नागरिकों से इनकम टैक्स नहीं वसूलती

इनकम टैक्स ना लेने वाले देश कमाई कैसे करते हैं

UAE तो ऐसा देश है जहां ना तो Income Tax लगता है और ना ही Corporate Tax. सिर्फ तेल कम्पनियाँ ही कॉर्पोरेट टैक्स देती हैं. इसके अलावा फॉरेन बैंक से 20% टैक्स सरकार लेती है. और तेल कंपनियों से कभी कभी 55% टैक्स ले लेती है. लेकिन UAE में रहना, घूमना, सिनेमा जाना, यह सब महंगा है. यहां की सरकार की ज़्यादातर कमाई टूरिज्म से होती है और बाकी पैसा लोगों पर लगाए गए जुर्माने से आता है. भारत में ये सब चीज़ें अन्य देशों की तुलना में काफी सस्ती हैं.




Next Story