बिज़नेस

PM Shri Yojana: पीएम श्री स्कूल योजना क्या है, आइए जानते हैं छात्रों को क्या मिलेगा लाभ

Sanjay Patel
16 Feb 2023 7:09 AM GMT
PM Shri Yojana: पीएम श्री स्कूल योजना क्या है, आइए जानते हैं छात्रों को क्या मिलेगा लाभ
x
PM Shri Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पुराने स्कूलों को नया स्वरूप देने एवं बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए पीएम श्री योजना की शुरुआत की गई।

PM Shri Yojana: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पुराने स्कूलों को नया स्वरूप देने एवं बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए पीएम श्री योजना की शुरुआत की गई। योजना के तहत पूरे भारत में 14 हजार 500 स्कूलों का विकास और उन्नयन किया जाएगा। यह सभी माॅडल स्कूल बनेंगे और इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना समाहित होगी।

पीएम श्री योजना क्या है?

पीएम श्री योजना के माध्यम से पूरे भारत में 14 हजार 500 पुराने स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। अपग्रेड किए गए स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका लाया जाएगा। जिसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। पीएम श्री योजना के माध्यम से पुराने स्कूलों के ढांचे को सुंदर, मजबूत और आकर्षक बनाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक देश के हर ब्लाॅक में कम से कम एक पीएम श्री स्कूल की स्थापना की जाएगी। इस योजना के साथ देश के प्रत्येक जिलों के एक माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को भी जोड़ा जाएगा।

पीएम श्री योजना के लाभ

पीएम श्री योजना के तहत पुराने स्कूलों का अपग्रेडेशन कर केन्द्रीय विद्यालयों की तर्ज पर स्थापित किए जाएंगे। यह देश के सभी राज्यों में स्थापित होंगे। योजना के तहत स्कूलों को अपग्रेड करने में आने वाले खर्च को केन्द्र सरकार वहन करेगी और राज्य सरकार को इस योजना पर अमल करने एवं निगरानी करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। इस योजना के तहत अपग्रेड किए गए स्कूल के माध्यम से सामान्य लोगों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा जिससे उनका भविष्य संवर सकेगा। योजना के तहत स्कूलों को अपग्रेड करते समय आधुनिक सुंदर ढांचे, स्मार्ट कक्षाओं, खेल सहित अन्य आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर विशेष जोर दिया जाएगा।

पीएम श्री योजना का उद्देश्य

पीएम श्री योजना का उद्देश्य भारत के पुराने स्कूलों का अपग्रेडेशन करना है। स्कूलों को नया स्वरूप प्रदान कर बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ा जाएगा। योजना के तहत अपग्रेड किए गए पीएम श्री स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों की झलक दिखाई देगी और यह अनुकरणीय स्कूलों की तरह काम करेंगे। इसके साथ ही अन्य स्कूलों का मार्गदर्शन भी किया जाएगा। पीएम श्री योजना के माध्यम से अब गरीब बच्चे भी स्मार्ट स्कूलों से जुड़कर बेहतर अध्ययन कर सकेंगे। इन स्कूलों का उद्देश्य केवल गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, अध्ययन और संज्ञानात्मक विकास करना होगा।

पीएम श्री योजना की खासियत

पीएम श्री योजना से अपग्रेडेशन किए गए स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट शिक्षा छात्रों को मिल सकेगी। पीएम श्री स्कूलों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के सभी घटकों की झलक होने के साथ ही अपने आसपास के अन्य स्कूलों का पीएम श्री स्कूल मार्गदर्शन करेंगे। प्री प्राइमरी एवं प्राइमरी के बच्चों के लिए खेल पर विशेष फोकस किया जाएगा जिससे उनका पढ़ाई के साथ-साथ शारीरिक विकास भी हो सके। इन स्कूलों में अत्याधुनिक लैब स्थापित की जाएंगी जिससे छात्र किताबों के अलावा प्रैक्टिस से भी सीख सकें। पीएम श्री स्कूलों में प्री प्राइमरी से लेकर 12वीं तक की पढ़ाई कराई जाएगी।

Next Story