बिज़नेस

क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद एमएस धोनी का सोर्स ऑफ़ इनकम क्या है? इतना टैक्स दिया है कि जानकर आपकी बुद्धि खुल जाएगी

क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद एमएस धोनी का सोर्स ऑफ़ इनकम क्या है? इतना टैक्स दिया है कि जानकर आपकी बुद्धि खुल जाएगी
x
What is the source of income of MS Dhoni after his retirement from cricket: धोनी जब इंडियन क्रिकेट टीम में थे उससे ज्यादा पैसा अब रिटायरमेंट के बाद कमा रहे हैं

MS Dhoni Net Worth 2023: इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाडी महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने भले इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले लिया है मगर इससे उनकी कमाई में कोई असर नहीं पड़ा है. बल्कि इंडियन टीम में रहते हुए धोनी जितना कमा पाते थे उससे ज़्यादा पैसा वह रिटायरमेंट के बाद कमा रहे हैं.

एमएस धोनी अपने राज्य झारखंड में सबसे ज़्यादा टैक्स देने वाले व्यक्ति हैं, इनकम टैक्स विभाग के अनुसार धोनी ने 31 मार्च को खत्म हुए वित्त वर्ष 2022-23 में 38 करोड़ रुपए बतौर एडवांस टैक्स दिया है. पिछले वित्त वर्ष में भी धोनी ने इतना ही टैक्स चुकाया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि जब धोनी ने इंडिया टीम ज्वाइन की थी उसी के बाद से वह झारखंड के सबसे बड़े आयकर दाता बन गए थे.

धोनी का सोर्स ऑफ़ इनकम

ये तो सब जानते हैं कि धोनी आईपीएल टीम CSK से जुड़े हुए हैं, लेकिन CSK उन्हें इतना भुगतान नहीं करता है जिसके बदले वह सालाना 38 करोड़ रुपए टैक्स देते हैं. तो ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद धोनी के पास पैसा कहां से आता है?

बता दें कि धोनी न सिर्फ बहतरीन प्लेयर हैं बल्कि एक अव्वल दर्जे के बिजनेसमैन भी हैं. उन्होंने कई कंपनियों में निवेश किया है. धोनी ने होमलेन, CARS24, खाता बुक समेत कई कंपनियों में इन्वेस्ट किया है. उनके पास रांची में करीब 43 एकड़ खेती योग्य जमीन है. इस साल के एडवांस टैक्स के आधार पर अनुमान है कि उनकी कमाई बीते 2 साल में लगभग बराबर रही है.

एमएस धोनी कितना टैक्स देते हैं

धोनी ने 2016-17 में 10.93 करोड़ रुपए का एडवांस टैक्स जमा किया था, 2017-18 में धोनी ने 12.17 करोड़ रुपए, 2018-2019 में 28 करोड़, 2019-20 में 28 करोड़, 2020-21 में 30 करोड़, 2022-23 में 38 करोड़ का एडवांस टैक्स चुकाया है.



Next Story