बिज़नेस

SBI 3 in 1 Account: क्या है एसबीआई का 3 इन 1 अकाउंट, क्या है इसके फायदे?

SBI 3 in 1 Account
x
SBI Three In One Account से ग्राहक अब एक ही साथ सेविंग अकाउंट, डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट का लाभ उठा सकेंगे।

SBI Three In One Account: एसबीआई यानि स्टेट बैंक इंडिया (State Bank Of India) देश का सबसे बड़ा बैंक है जो अपने ग्राहकों को बहुत सी सुविधाएं मुहैया कराता है। अब आप इस बैंक में थ्री इन वन अकाउंट खुला (SBI Three In One Account) सकते हैं।

ये अकाउंट आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें आप सेविंग अकाउंट (Savings Account) के लाभ के साथ साथ और भी अन्य लाभ ले सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस अकाउंट की सारी डिटेल्स।

क्या है थ्री इन वन अकाउंट (
Three In One Account)?

ये एक खास अकाउंट है जो आपको एक सिम्पल और पेपरलेस ट्रेडिंग का अनुभव देने के लिए सेविंग अकाउंट, डीमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट को कंबाइन करता है। आप अपने इस विशेष खाते में अब तीन खातों का लाभ उठा सकते हैं, बचत खाते के साथ डीमैट और ट्रेडिंग का लाभ।

शेयर बाजार में निवेश के लिए एक डीमैट और ट्रेडिंग खाते की आवश्यकता होती है। इस खाते में ई-मार्जिन सुविधा भी मिलती है। 3 इन 1 खाता खोलना काफी फायदेमंद रहेगा। एसबीआई के ग्राहक अब एक ही साथ सेविंग अकाउंट (Savings ACcount), डीमैट अकाउंट (Demat Account) और ट्रेडिंग अकाउंट (Trading Account) का लाभ उठा सकेंगे।

कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स लगेंगे इससे 3 इन 1 अकाउंट को खोलने में?

जब आप 3 इन 1 अकाउंट खोलेंगे तो आपके पास जो डॉक्यूमेंट होनी चाहिए उसका विवरण नीचे दिया गया है-

पैन या फॉर्म 60, फोटो, पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर द्वारा जारी पत्र और मनरेगा जॉब कार्ड।

SBI Three In One Account: क्या है इस अकाउंट की विशेषताएं?

इस थ्री इन वन अकाउंट में लोअर मार्जिन के साथ साथ डिलीवरी/स्क्वायर-ऑफ में कंवर्ट का विकल्प भी मिलेगा। इतना ही नहीं अकाउंट में पॉजिशन को कैरी करने का विकल्प और साथ ही मार्जिन नकद/स्टॉक के रूप में होगा।

SBI Three In One Account: कैसे खुलेगा अकाउंट?

सबसे पहले आपको जाना होगा एसबीआई सिक्योरिटीज (SBI Securities) की वेब प्लेटफॉर्म पर जहां पर आपको ट्रेडिंग खाते पर लॉग इन करना होगा। फिर आपको यहां पर आर्डर प्लेसमेंट का menu दिखेगा जहां आप को क्लिक करना है।

आर्डर के समय आपको product type को ई- मार्जिन के रूप में चुनना होगा।अधिक जानकारी के लिए कृपया एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

SBI Three In One Account: क्या है ई मार्जिन?

अगर आप ट्रेडिंग करने जा रहे हैं तो आपको ई-मार्जिन (e-margin) के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। इस सुविधा के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति 25% के मार्जिन के अंतर्गत ट्रेडिंग कर सकता है।

अगर आपको आवश्यक मार्जिन प्राप्त करना है तो वह आपको कैश या कोलेट्रोल का उपयोग करना होगा, इससे आप अपनी पॉजिशन को 30 दिनों तक आगे बढ़ा सकते हैं।ग्राहक फिर से अपने स्टाक को डिलीवरी में कन्वर्ट कर सकता है और एक्सपायर होने से पहले इसे अपने डीमैट खाते पर ट्रांसफर कर सकता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story