बिज़नेस

ONDC क्या है? जहां Flipkart-Amazon, Swiggy-Zomato से भी सस्ती चीज़ें मिलती हैं

ONDC क्या है? जहां Flipkart-Amazon, Swiggy-Zomato से भी सस्ती चीज़ें मिलती हैं
x
ONDC Kya Hai: ONDC ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां बयार और सेलर आपस में मिलते हैं. यहां हर चीज़ सस्ती मिलती है

What is ONDC: ई-कॉमर्स सेक्टर में बड़ी क्रांति आने वाली है. और इस क्रांति का नाम ONDC है. यह ऐसा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो Amazon-Flipkart, Swiggy-Zomato से भी सस्ते में प्रोडक्ट्स बेचता है और फ़ूड डिलेवरी करता है. ONDC की आंधी इन सभी को अपने साथ उड़ा ले जाएगी

ONDC क्या है

ONDC Kya Hai: ONDC का फुल फॉर्म Open Network For Digital Commerce है. ये कोई ऐप नहीं है और ना ही Flipkart-Amazon जैसा कोई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है. यह सबसे अलग चीज़ है जिसने इन ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियों की नींद उड़ा दी है.

ONDC ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म है जहाँ आपको सभी सेलर्स दिखाई देते हैं और आप बड़ी आसानी से उन सेलर्स द्वारा बेचे जा रहे प्रोडक्ट्स का प्राइज़ कम्पेरिजन कर सकते हैं. जैसे- आपको किसी कंपनी का AC लेना है. आप Amazon में गए तो वो AC 30 हजार में मिल रहा है, Flipkart में भी वही AC 29500 में बिक रहा है, Jio Mart में उसी AC की कीमत 29000 है. आपको अपने पसंदीदा AC की बेस्ट प्राइज़ के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म में जाना पड़ता है. लेकिन ONDC ऐसी जगह है जहां हर सेलर अवेलबल है. जहां आप सबसे सस्ती कीमत वाले सेम प्रोडक्ट्स को खरीद सकते हैं.

ठीक ऐसे ही यह ऑनलाइन फ़ूड डिलेवरी करने वाली कंपनियों के साथ भी है. जैसे Swiggy-Zomato में आप अपने आर्डर खाने की कीमत के साथ 27 से 29% तक अलग से चार्ज देते हैं. जो प्रोडक्ट की MRP में ही जुड़ा रहता है. लेकिन ONDC सिर्फ 1-2% चार्ज लेता है. यानी जो बर्गर आप Zomato-Swiggy से 128 रुपए में खरीदते हैं वो सेम बर्गर आप ONDC से 101 या उससे भी कम में खरीद सकते हैं.

दरअसल ONDC एक सरकारी प्लेटफॉर्म है. जो नॉन प्रॉफिट ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है. इसे मुनाफा कमाने के मकसद से नहीं बनाया गया बल्कि ऑनलाइन सर्विस के नामपर महंगे प्रोडक्ट्स बेचने वाली कंपनियों को लाइन में लाने के लिए बनाया गया है.

ONDC किसने बनाया

Who Made ONDC: ONDC को भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने डेवलप किया है. यह एक सरकारी प्लेटफॉर्म है इसी लिए इसमें कमीशन जैसा कुछ नहीं है. इसी लिए ONDC में चीज़ें सस्ती मिलती हैं.

ONDC कैसे काम करता है

How ONDC Works: ONDC GIS यानी Geographical Information System पर काम करता है. जैसे आप अपने घर से बैठे-बैठे कोई किराने का सामान आर्डर करना चाहते हैं. तो ONDC में आपको आस-पास की सभी किराना दुकानों के ऑप्शन मिल जाएंगे। जहां आप अपनी सहूलियत के हिसाब से अपना प्रोडक्ट चुन सकते हैं. ONDC से आप यह भी चुन सकते हैं कि आपको किस डिलेवरी पार्टनर्स से प्रोडक्ट मंगवाना है.

क्या ONDC से ऑर्डर करना सेफ है

Is It Safe To Use ONDC: यह एक सरकारी संस्था है जिसे मिनिस्ट्री और कॉमर्स मैनेज करती है. इसी लिए यहां धोखाधड़ी की संभावना अन्य निजी ई-कॉमर्स कंपनियों से तो काफी कम है. फ़िलहाल ONDC 180 शहरों में चल रहा है. और फ़ूड डिलवेरी के लिए इसकी सर्विस 236 शहरों में मौजूद है.

कैसे पता करें मेरे शहर में ONDC शुरू हो गया

अगर आप Paytm यूज करते हैं तो सर्च ऑप्शन में जाकर ONDC सर्च करें। अगर आपको अपने शहर की ONDC से रजिस्टर्ड दुकानें दिखाई दे रही हैं तो आपके शहर में यह सर्विस चालू है. वहीं गूगल में ONDC Food सर्च करने पर अगर आपको आपके शहर के रेस्टोरेंट्स दिखाई देते हैं तो इसका मतबल आपके इलाके में ONDC Food भी अवेलबल है.



Next Story