बिज़नेस

क्रिप्टोकरेंसी बिल को लेकर क्या है Mukesh Ambani की राय, भारत में 5G टेक्नोलॉजी के बारे में क्या कहा

क्रिप्टोकरेंसी बिल को लेकर क्या है Mukesh Ambani की राय, भारत में 5G टेक्नोलॉजी के बारे में क्या कहा
x
Mukesh Ambani: एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने निजी जानकारी की निजता और क्रिप्टो बिल को लेकर अपनी राय रखी है

Mukesh Ambani's opinion about cryptocurrency bill: एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने केंद्र सरकार द्वारा शीतकालीन सत्र में लाए जा रहे क्रिप्टोकरेंसी बिल को लेकर अपनी राय रखी है इसी के साथ उन्होंने निजी वयक्तिगत जानकारी की निजता और देश में 5G टेक्नोलॉजी के भविष्य के बारे में भी बात की है। आइये जानते हैं क्रिप्टो बिल को लेकर मुकेश अंबानी क्या सोच रखते हैं।

शुक्रवार को IFSCA के तत्वधान में आयोजित इन्फिनिटी फोरम को सम्बोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने व्यक्तिगत जानकरी और उसकी निजता सहित क्रिप्टोकरेंसी पर प्रस्तावित विधेयकों का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि भारत आगे ले जाने वाली नीतियां और नियम लेकर आ रहा है। उन्होंने कहा कि देशों को रणनीतिक डिजिटल ढांचा खड़ा करने और उनकी सुरक्षा के इंतज़ाम करने का पूरा अधिकार है।

अंबानी ने और क्या कहा

मुकेश अंबानी ने व्यक्तिगत जानकारी या आंकड़े को वर्तमान परिस्थितियों में 'नया तेल की उपमा को देते हुए कहा कि लोगों की निजता के अधिकार को सुरक्षित रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत में पहले से ही आधार कार्ड, डिजिटल बैंक खतों में डिजिटल पहचान का मजबूत ढांचा खड़ा किया है। ऐसे में व्यक्तिगत जानकारी की निजता और क्रिप्टोकरेंसी के लिए विधेयक लाया जाना एकदम सही कदम है।

5G के बारे में क्या कहा

उन्होंने कहा कि ब्लॉकचैन क्रिप्टोकरेंसी के अलग है। ब्लॉकचैन का इस्तेमाल बेहद ज़रूरी है। देश की अर्थव्यवस्था की जान कही काने वाली आपूर्ति श्रंखलाओं को आधुनिक बनाने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। अंबानी ने कहा कि देश पूरी तरह से 2G और 4G में बदल रहा है लेकिन अगले साल 5G आने के साथ भारत उन्नत डिजिटल ढांचे वाले देश के शुमार हो जाएगा

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story