बिज़नेस

What Is MSP Explained In Hindi: MSP क्या है जिसके लिए किसान संगठन बार-बार प्रदर्शन कर रहे हैं?

What Is MSP Explained In Hindi: MSP क्या है जिसके लिए किसान संगठन बार-बार प्रदर्शन कर रहे हैं?
x
What Is MSP In Hindi: एमएसपी क्या है जिसके लिए किसान कई सालों से प्रदर्शन करते आ रहे हैं और सरकार को एमएसपी लाने में दिक्कत क्या है

MSP क्या है : पहले किसान बिल और अब MSP को लेकर किसान संगठन सरकार के खिलाफ एक जुट हो गए हैं. MSP को लेकर किसान बार-बार प्रदर्शन कर रहे हैं और सरकार है कि एमएसपी कानून लागू ही नहीं कर रही है. आज अपन हिंदी में जानेंगे कि आखिर एमएसपी है क्या (What Is MSP In Full Detail)

MSP Full Form: MSP का फुल फॉर्म है न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) और किसान सरकार से MSP गारंटी (MSP Guarantee) चाहते हैं.

एमएसपी क्या है और किसानों को एमएसपी गारंटी क्यों चाहिए

What is MSP and why farmers need MSP guarantee: केंद्र सरकार किसानों की उगाई फसलों के लिए MSP तय करती है. मतलब किसी भी फसल की न्यूनतम कीमत निर्धारित करती है. जब बाजार में किसी फसल की कीमत कम हो जाती है फिर भी सरकार मिनिमम प्राइज़ में उन फसलों को खरीद लेती है जिससे किसानों को नुकसान नहीं होता है।

क्या देश में एमएसपी लागू नहीं है

MSP Kya Hai: भारत में 60 के दशक से MSP लागू है लेकिन देखा गया है कि किसानों को हर राज्य में MSP गारंटी नहीं मिलती है. MSP का उदेश्य है कि कम से कम किसानों की लागत का 50% भरपाई हो जाए मगर जब किसी फसल की सप्लाई बढ़ जाती है तो उसकी कीमत कम हो जाती है और किसानों को मजबूरन अपनी फसल कम दाम में नुकसान के साथ बेचना पड़ता है.

किन फसलों में एमएसपी मिलता है

Which crops get MSP: भारत में सभी फसलों में MSP नहीं मिलता। सिर्फ 23 प्रकार की ही फसलों में मिनिमम सपोर्ट प्राइज़ मिलता है। जैसे धान, गेहूं, बाजरा, मक्का, ज्वार, रागी, जौ, चना, अरहर, मूंग, उड़द, मसूर, मूंग, सोयाबीन, सरसों, सूरजमुखी, तिल, नाइजर या काला तिल, कुसुम, गन्ना, कपास, जूट, नारियल

किसान प्रदर्शन क्यों कर रहे हैं

Why Farmers Are Protesting Against Government: किसान चाहते हैं कि उन्हें फसलों का सही MSP मिले और MSP से कम दाम में फसल खरीदना अपराध की श्रेणी में शामिल हो. और जिन फसलों को MSP में शामिल नहीं किया गया है उन्हें भी शामिल किया जाए. ऐसा नहीं है कि देश में MSP नहीं है लेकिन किसान संगठन चाहते हैं कि इसके लिए अलग से कानून बन जाए.

सरकार को MSP गारंटी देने में दिक्कत क्या है

सरकार MSP देती है लेकिन अगर किसी फसल की गुणवत्ता ख़राब है या कम है यह कैसे तय किया जाएगा? अगर सरकार एक फसल की अच्छी किस्म को भी वही MSP दे और खराब किस्म वाली फसल को भी उसी दाम में खरीदे तो यह अच्छी फसल उगाने वाले किसान के साथ अन्याय होगा।

सरकार को भी MSP देने में हर साल करोड़ों रुपए का नुकसान होता है। सरकार अभी सिर्फ किसानों के लाभ के लिए जरूरत से ज़्यादा धान खरीदती है और बाद में वह बर्बाद ही होती है. किसानों से MSP पर फसल लेने के बाद सरकार राशन की दुकानों में उसी फसल को 1-2 रुपए में बांट देती है. किसानों के लिए MSP जरूर फायदेमंद है लेकिन इससे देश की आर्थिक तबियत को नुकसान होता है.

Next Story