बिज़नेस

What Is India Vix In Hindi: इंडिया विक्स क्या है, इसे इंडियन शेयर मार्केट का बैरोमीटर क्यों कहते हैं?

What Is India Vix In Hindi: इंडिया विक्स क्या है, इसे इंडियन शेयर मार्केट का बैरोमीटर क्यों कहते हैं?
x
What Is India Vix In Hindi: इंडिया विक्स को इंडियन शेयर मार्केट का बैरोमीटर क्यों कहा जाता है?

What Is India Vix In Hindi: शेयर बाजार में उतरने से पहले किसी भी निवेशक को यह जानना जरूरी होता है कि शेयर मार्केट कैसे काम करता है? इसके बाद उसे शेयर मार्केट की वर्तमान चाल का पता लगाना होता है. इसके लिए India Volatility Index पर ध्यान जरूर देना चाहिए। शेयर मार्केट में यह इंडेक्स निवेशकों के बड़ा काम आता है.

शेयर मार्केट का कोई भरोसा नहीं होता कि कब नीचे चला जाए या कब एकाएक बढ़ जाए. लेकिन मार्केट एक्सपर्ट्स को पहले से इसका पता चल जाता है. कोरोना के वक़्त जब मार्केट धड़ाम से नीचे गिरा था तब लोगों ने खूब पैसा कमाया था. और बाजार बहाल होने के बाद शेयर मार्केट में रिटेल इन्वेस्टर्स की तादात बढ़ने लगी है. शेयर मार्केट में नए लोगों को India VIX के बारे में जानना चाहिए। इसे इंडियन शेयर मार्केट का बैरोमीटर कहा जाता है.

इंडिया विक्स क्या है

India Vix एक Share Market Index है. जो बताता है कि मार्केट कितना वोलेटाइल रहने वाला है. India Vix का पूरा नाम Indian Share Market Volatility Index है. India Vix का ग्राफ ऊपर है तो यानी इन्वेस्टर्स अभी पैसा लगाने से घबरा रहे हैं. अगर इसका रेश्यो 15 है तो मतलब बाजार बैलेंस है और 15 पॉइंट्स के नीचे जाने का मतलब है कि बाजार चढ़ने वाला है.

India VIX Index Today

वर्तमान की बात करें तो India Vix 5.15% नीचे गिरा है, बीते पांच दिनों में यह गिरकर 11.12 पॉइंट में आया है.जो पिछले 52 सफ्ताह के लेवल 8.8 से ऊपर है. यह इन्वेस्टर्स के लिए अच्छी बात है. India Vix अपने लो लेवल पर है.

इंडिया विक्स को बैरोमीटर क्यों कहते हैं

असल में बैरोमीटर का काम वायुमंडल के दबाव को मापने के लिए किया जाता है. India VIX भी यही काम शेयर मार्केट में करती है. कब बाजार में प्रेशर बढ़ा है और कब कम हुआ है ये India VIX पहले ही बता देता है

Next Story