बिज़नेस

What Is IIBX: IIBX क्या है जिसकी मदद से भारत में गोल्ड इम्पोर्ट आसानी से होगा! ज्वेलरी बनाने वालों पर क्या असर होगा?

What Is IIBX: IIBX क्या है जिसकी मदद से भारत में गोल्ड इम्पोर्ट आसानी से होगा! ज्वेलरी बनाने वालों पर क्या असर होगा?
x
What Is IIBX In Hindi: IIBX से भारतीय गोल्ड कारोबारियों को विदेश से सोना इम्पोर्ट करने में सहूलियत होगी

IIBX Full Form: शुक्रवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में IIBX लॉन्च कर दिया है. जिसकी मदद से अब भारतीय गोल्ड कारोबारियों को विदेश से सोना मंगवाने में आसानी होगी। पीएम ने भारत के पहले इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज को गांधीनगर के पास इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी में लॉन्च किया है. यहीं से फिजिकल गोल्ड और सिल्वर की बिक्री होगी।

IIBX को भारत में पहली बार लॉन्च किया गया है, गोल्ड इम्पोर्ट करने का यह तरीका शंघाई गोल्ड एक्सचेंज और बोर्सा इस्तांबुल की तर्ज पर स्थापित किया गया है. जो भारत को बुलियन के रीजनल हब के रूप में मजबूत स्थिति देगा। वैसे IIBX को एक साल पहले ही लॉन्च किया जाना था.

बुलियन क्या है

बुलियन का मतलब हाई क्वालिटी गोल्ड एन्ड सिल्वर, जिसे बिस्कुट, सिल्लियों या सिक्कों के रूप में स्टोर किया जाता है. सेंट्रल बैंक गोल्ड एन्ड सिल्वर को सिल्लियों और सिक्कों के रूप में ही स्टोर करती है.

IIBX क्या है

IIBX का मतलब India International Bullion Exchange है. जो गोल्ड इम्पोर्ट करने वाले कारोबारियों को विदेश से सोना खरीदकर भारत लाने की प्रक्रिया को पहले से आसान बना देता है. विदेश से आयात किए जाने वाले सोने और चांदी के लिए IIBX जरूरी है.

IIBX CEO और MD अशोक गौतम ने बताया कि भारत में IIBX को लाने के पीछे का मकसद यही है कि एक एक्सचेंज पर कमोडिटीज की ट्रेडिंग को सक्षम बनाया जाए। यह एक इंटरनेशनल एक्सचेंज है, इसलिए ट्रेडिंग अमेरिकी डॉलर में भी हो सकती है। अशोक गौतम ने कहा- हम खुद को एशिया के सबसे बड़े ट्रेडिंग हब (Asia's biggest trading hub) के रूप में देखेंगे। IIBX पर कॉम्पिटिटिव प्राइसिंग के कारण इंटरनेशनल ट्रेडर्स हमारी सेवाओं का उपयोग करके अच्छा महसूस करेंगे। साथ ही इसके एक फ्री ट्रेड एरिया होने के कारण कोई फीस या चार्ज नहीं देना होगा।

ज्वेलर्स के लिए IIBX कैसे फायदेमंद है

IIBX की रीछ देश के सभी ज्वेलर्स और गोल्ड सिल्वर जेव्ल मैन्युफैक्चरिंग हब तक होगी, योग्य ज्वेलर्स को IIBX के माध्यम से गोल्ड खरीदने की मंजूरी मिलेगी। IBX क्लाइंट ज्वैलर्स को यह सर्विस मिलेगी। गोल्ड एन्ड सिल्वर एक्सचेंज पर ज्वैलर्स उपलब्ध स्टॉक भी देख सकते हैं और ऑनलइन ऑर्डर भेज सकते हैं। IIBX से सप्लायर अथवा लॉजिस्टिक एजेंसी द्वारा गलत तरीके से किसी को प्रिफरेंस देने के मामले भी खत्म हो जाएंगे।


Next Story