बिज़नेस

Gram Ujala Yojana: क्या है ग्राम उजाला योजना, कैसे मिलेगा लाभ? जानिए

Gram Ujala Yojana: क्या है ग्राम उजाला योजना, कैसे मिलेगा लाभ? जानिए
x
Gram Ujala Yojana: आइये ग्राम उजाला योजना के बारे जानते हैं।

Gram Ujala Yojana (ग्राम उजाला योजना): सीईएसएल पारंपरिक पीले बल्बों के बदले 10 रुपये प्रति बल्ब की कीमत पर तीन साल की गारंटी के साथ उच्च गुणवत्ता वाले 7-वाट और 12-वाट एलईडी बल्ब प्रदान कर रहा है। इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक परिवार को अधिकतम पांच बल्ब मिल सकते है।

सरकारी कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) ने ग्राम उजाला कार्यक्रम (Gram Ujala Yojana) के तहत 50 लाख एलईडी बल्ब (LED Bulb) बांटने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। ऊर्जा मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि ईईएसएल की सहायक कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड सीईएसएल ने ग्राम उजाला कार्यक्रम (Gram Ujala Yojana) की परियोजना के तहत 50 लाख एलईडी बल्ब वितरित करने की महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

बल्ब की तीन साल की गारंटी

सीईएसएल पारंपरिक पीले बल्बों के बदले 10 रुपये प्रति बल्ब की कीमत पर तीन साल की गारंटी के साथ उच्च गुणवत्ता वाले सात-वाट और 12-वाट एलईडी बल्ब (LED Bulb) प्रदान कर रहा है। इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक परिवार को अधिकतम पांच बल्ब मिल सकते हैं। यदि आप बाजार में इस वाट क्षमता के बल्ब खरीदने जाते हैं तो आपको 100 रुपये से अधिक का भुगतान करना होगा और गारंटी के नाम पर आपको 1 वर्ष मिलेगा। ज्यादा क्वालिटी और गारंटी के साथ बल्ब 10 रुपये में मिल जाते हैं, वो भी 7 और 12 वॉट में। इस योजना (Gram Ujala Yojana) का फीडबैक आम लोगों के बीच खूब देखा जा रहा।

किन राज्यों में चल रही है योजना?

वर्तमान में, यह ग्राम उजाला योजना (Gram Ujala Yojana) बिहार, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना के ग्रामीण परिवारों में लागू की जा रही है। इससे इन राज्यों के ग्रामीण इलाकों में हर साल 71,99,68,373.28 यूनिट बिजली की बचत होने का अनुमान है। इससे लागत के रूप में सालाना लगभग 250 करोड़ रुपये की बचत होगी। यह कार्यक्रम 31 मार्च 2022 तक चलेगा। अगर आप ऊपर बताए गए राज्य में रहते हैं तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। बल्बों के वितरण का काम कैंप लगाकर किया जाता है, जिसके लिए आपको सिर्फ पैसे देने होते हैं और आपको बल्ब (LED Bulb) मिल जाता है।

Vinod Paul | रीवा रियासत

Vinod Paul | रीवा रियासत

    Next Story