बिज़नेस

डिजिटल बैंकिंग यूनिट क्या है? पीएम मोदी ने 75 जिलों में Digital Banking Unit शुरू की है, DBU से क्या लाभ होगा

डिजिटल बैंकिंग यूनिट क्या है? पीएम मोदी ने 75 जिलों में Digital Banking Unit शुरू की है, DBU से क्या लाभ होगा
x
What is Digital Banking Unit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 75 डिजिटल बैंक यूनिट लॉन्च की हैं

Digital Banking Unit Kya Hai: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट लॉन्च की हैं. इसी के साथ 75 जिलों में DBU शुरू होने से यहां रहने वालों के लिए बैंकिंग सुविधाएं और भी आसान हो जाएंगी। पीएम मोदी (PM Modi) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये डीबीयू यानी Digital Banking Unit लॉन्च करते हुए कहा कि- आज देश में हर एक लाख वयस्क आबादी पर जितनी बैंक शाखाएं मौजूद हैं, वो जर्मनी, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों से भी ज़्यादा है. हमने बैंकिंग सर्विसेस को दूर-सुदूर, में घर-घर तक पहुंचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है. आज भारत के 99% गावों में 5 किमी के अंदर कोई न कोई बैंक ब्रांच, बैंकिंग आउटलेट व बैंकिंग मित्र जरूर है.

डिजिटल बेकिंग यूनिट क्या है

What Is Digital Banking Unit In Hindi: डिजिटल बैंकिंग यूनिट में 11 पब्लिक सेक्टर, 12 प्राइवेट बैंक और एक फाइनेंस बैंक शामिल हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने DBU की घोषणा 2022-23 भाषण के दौरान देश की आज़ादी के 75वीं वर्षगाँठ के मौके पर की थी.

डीबीयू क्या है

What Is DBU: DBU यानी डिजिटल बैंकिंग यूनिट ऐसे कॉमर्शियल बैंक्स की यूनिट है जो पहले से ही डिजिटल बैंकिंग कर रहे हैं. अब यही बैंक अपनी डिजिटल यूनिट चला सकते हैं. यह बैंक फिजिकल होंगे, यानी आप यहां जाकर सामान्य बैंक की तरह पूरी बैंकिंग सर्विस ले सकते हैं. DBU में डायरेक्ट या बिज़नेस सर्विस प्रोवाइडर्स के जरिये सर्विसेस मिलेंगी, कस्टमर्स की शिकायतों का निराकरण भी डिजिटली होगा, ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेस मिलेगीं,

PMO की माने तो DBU कस्टमर की बैंकिंग प्रोडक्ट और सर्विस तक पहुंच को आसन बनता है, इससे फाइनेंशियल लिट्रेसी को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ बैंकिंग के डिजिटल तौर-तरीकों को बढ़ावा मिलेगा और कस्ट्मर को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करने में मदद मिलेगी।

डिजिटल बैंक यूनिट के फायदे

Benefits Of Digital Banking Unit: 1.4 बिलियन की आबादी वाले देश भारत में अभी सिर्फ 20 करोड़ लोग ही डिजिटल बैंकिंग का लाभ लेते हैं. DBU से जुड़ने के बाद बैंकिंग सेवाओं का फायदा उन्हें भी मिलेगा जो अबतक इसके बारे में नहीं जानते थे. बैंक अब देश के ऐसे कोने-कोने में पहुंच सकते हैं जहां कोई ब्रांच स्थापित करना मुश्किल था. DBU की मदद से बैंक अब सुदूर इलाकों तक अपनी सर्विस दे सकते हैं.

Next Story