बिज़नेस

अगले 5 सालो में खत्म हो जाएगी 1.4 करोड़ नौकरियां! WEF की चिंताजनक रिपोर्ट आई सामने

MP Government Job 2023
x
हाल के दिनों में एकत्र किए गए आंकड़े पर वर्ल्ड इकोनामिक फोरम का कहना है कि आने वाले 5 वर्ष में दुनिया भर में 1.4 करोड़ नौकरियां खत्म हो सकती हैं।

दुनिया भर में चल रही नौकरी के इस इस बड़े मायाजाल पर भी विश्व स्तर पर नजर रखी जाती है। वर्ल्ड इकोनामिक फोरम डब्ल्यूईएफ इसके लिए लगातार आंकड़े एकत्र करता है और इन आंकड़ों के आधार पर यह स्पष्ट होता है कि विश्व स्तर पर नौकरी के क्या हालात है। हाल के दिनों में एकत्र किए गए आंकड़े पर फोरम का कहना है कि आने वाले 5 वर्ष में दुनिया भर में 1.4 करोड़ नौकरियां खत्म हो सकती हैं। यह रिपोर्ट 800 से ज्यादा कंपनियों के सर्वेक्षण के आधार पर मिले आंकड़ों को ध्यान में रखकर कहा गया है।

क्या है वर्ल्ड इकोनामिक फोरम

वर्ल्ड इकोनामिक फोरम दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं की स्टडी और उनके आंकड़े एकत्र करता है और उसके पश्चात एक रिपोर्ट तैयार की जाती है। दुनिया भर के इकोनामिक मामलों पर नजर रखी जाती है। इसमें होने वाले परिवर्तन पर जानकारी दी जाती है।

जाव और इसके आंकड़ों पर भी वर्ल्ड इकोनामिक फोरम स्टडी करता है। इसी स्टडी के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाती है। लेकिन हाल के दिनों में डब्ल्यूईएफ द्वारा पेश किए गए आंकड़े काफी चौकानेवाले सामने आए हैं।

कुछ ऐसा कहते हैं आंकड़े

वर्ल्ड इकोनामिक फोरम द्वारा तैयार किए गए आंकड़े बहुत कुछ कह रहे हैं। हाल के दिनों में वर्ल्ड इकोनामिक फोरम ने फ्यूचर आफ जॉब्स 2023 की रिपोर्ट तैयार की है। जिसमें कहा गया है कि 800 कंपनियों का सर्वेक्षण किया गया। जिससे पता चलता है कि आने वाले 5 वर्ष में करीब 6.9 करोड़ नौकरियां लोगों को प्राप्त होगी। लेकिन इसके उलट 8.3 करोड़ नौकरियां पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे।

ऐसे में अगर नौकरियों के सृजन और नौकरियों के खत्म होने के आंकड़े मिलाए जाएं तो पता चलता है कि 1.4 करोड़ नौकरियों का नुकसान विश्व स्तर पर होने वाला है। फोरम के इस दावे में कितनी सच्चाई है आने वाले वक्त ही बताएगा। लेकिन अभी तक के आंकड़े और की गई भविष्यवाणी सटीक और सही फिट हुई है।

Next Story