बिज़नेस

Voter Id Card Ke Liye Online Kaise Apply Kare: अपने स्मार्टफोन से ऐसे करे Voter ID Card के लिए अप्लाई, मिलेगी होम डिलीवरी

Voter Id Card Ke Liye Online Kaise Apply Kare: अपने स्मार्टफोन से ऐसे करे Voter ID Card के लिए अप्लाई, मिलेगी होम डिलीवरी
x
Voter Id Card Online Apply: देश में अपने मताधिकार का प्रयोग करना प्रत्येक भारतीय नागरिक का अधिकार है.

How To Apply Online For Voter ID Card In Hindi: देश में अपने मताधिकार का प्रयोग करना प्रत्येक भारतीय नागरिक का अधिकार है। भारतीय संविधान के अनुसार, ऐसा करने के लिए एक वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है। 18 वर्ष से अधिक आयु का प्रत्येक भारतीय नागरिक वोटर आईडी बनवा सकता है. अब नया Voter ID Card बनवाना बहुत आसान है। बस इसे बनवाने के लिए आपको पास डॉक्यूमेंट्स पूरे होने चाहिए। सबसे आपको Election Commission of India (ECI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

वोटर आईडी कार्ड वैसे तो आसानी से बन जाता है, लेकिन अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपको यह झंझट भरा काम लग सकता है. हालांकि आज के समय में घर बैठे भी वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है.

How to Apply Online Voter ID Card

स्टेप 1- सबसे पहले Election Commission of India की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2- National Voters Services Portal पर क्लिक करें।

स्टेप 3- "Apply online for registration of new voter" पर क्लिक करें।

स्टेप 4- फॉर्म में अपनी सभी जानकारी दर्ज करें और जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें।

स्टेप 5- अंत में 'Submit' पर क्लिक कर दें।

सभी चीजें दर्ज करने के बाद आपके ई-मेल पर एक मेल आ जाएगा। रजिस्टर्ड ईमेल पर एक लिंक भी आएगा। इसके बाद आप Voter ID Card Application Status ट्रैक कर सकेंगे। अगर सभी चीजें ठीक होती हैं तो आपको वोटर आईडी कार्ड ज्यादा से ज्यादा एक महीने में मिल जाएगा। कई केस में वोटर आईडी कार्ड एक हफ्ते से 10 दिन में भी आ जाता है।

Next Story