बिज़नेस

Village Business Ideas: इन बिजनेस से कमाएं हर महीने लाखो रूपए, ऐसे करें शुरूआत, जानिए!

Business Idea
x
गांव के बिजनेस (Village Business) कर आप लाखो रूपए कमा सकते है.

Village Business Ideas : हमारा देश गांव और शहर दोनों से मिलकर बना है. शहर की अपेक्षा लोग गांव में ज्यादा रहते है. भारत देश में 70 प्रतिशत कृष होती है और देश को किसान ही चला रहे है. अगर आप पढ़े लिखे है इसके बावजूद भी आप शहर जाकर काम नहीं कर पा रहे है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आप अपने गांव में ही रहकर बिजनेस कर सकते है. आज हम आपको गांव के बिजनेस (Village Business) के बारे में बताने जा रहे है.

केंद्र सरकार (Central Govt) और राज्य सरकार (State Govt) ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार बढ़ाने के हर संभव प्रयास कर रही है. केंद्र और राज्य सरकार दोनों नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाओं (Govt Schemes) चला रही है.

1). ट्रांसपोर्ट गुड्स बिज़नेस (Transport Goods Business)

गांव में ज्यादातर लोग खेती करके अपना जीवनयापन करते हैं, लेकिन अगर आप युवा हैं और गांव में रहकर बिजनेस (Village Business) करना चाहते हैं तो वो ट्रांसपोर्ट गुड्स (Transport Goods Business) कर सकते हैं! देखा जाए तो गांव में ट्रांसपोर्ट की सुविधा (Transport Facility) अच्छी नहीं होती!

किसानों (Farmers) को अपना अनाज, फल सब्जी बेचने के लिए शहर जाना पड़ता है, लेकिन ट्रांसपोर्ट (Transport Facility) न होने की वजह से उन्हें शहर से वहां Book करना पड़ता है! आप गांव में ही ये बिजनेस स्टार्ट (Business Start) कर सकते है! इससे आपको एक ट्रेक्टर ट्रॉली की जरूरी होगी, जिसे आप किराये पर चलाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है!

2). मिनी सिनेमा हॉल बिज़नेस (Mini Cinema Hall Business)

शहरों में कई बड़े-बड़े मल्टीप्लेक्स और सिनेमा हॉल (Multiplexes and Cinema Halls) होते है, लेकिन गांव में लोगों को फिल्म देखने के लिए सिनेमा हॉल के लिए काफी दुर जाना पड़ता है, क्योंकि वहां मनोरंजन की ऐसी कोई सुविधा (Facility of Entertainment) नहीं होती है, तो ऐसे में आप चाहें तो एक जगह पर छोटा सा सिनेमा (Mini Cinema Hall Business) खोल कर आसानी से अच्छे पैसे (Good Earning) कमा सकते हैं!

इसके लिए आपको एक Projector, Computer and Hall की जरूरत होगी जहाँ 50 से 60 लोग बैठ कर फिल्म देख सकें! आप Projector के द्वारा गांव वालों को खेती से जुड़े विडियो भी दिखा सकते है और अच्छी कमाई कर सकते हैं!

3). पोल्ट्री फार्म (Poultry Farm Business)

जैसा की सभी जानते हैं कि अंडे और चिकन की मांग (Demand For Eggs and Chicken) बढ़ती जा रही है और अगर आप गांव में रहकर कोई बिजनेस (Business) करना चाहते हैं तो इस व्यवसाय (Poultry Farm Business) को करके अच्छी कमाई (Good Earning) कर सकते हैं! अगर देखा जाए तो इसकी मांग कभी कम नहीं होने वाली और आपका ये बिजनेस (Business) हमेशा चलेगा!

आपको इस काम के लिए थोड़ी बड़ी जगह चाहिए होगी! इतना ही नहीं आप इस काम को अपने आस-पासे के किसी होटल या लोकल शॉप के पास भी कर सकते हैं और उनसे बात करके उसके साथ अपने बिजनेस (Poultry Farm Business) को आगे बढ़ा सकते हैं!


Next Story