बिज़नेस

Vidhwa Pension Yojana Increase Big Alert 2023: दोगुनी हुई विधवा पेंशन, अब हर महीने मिलेंगे इतने रुपए, फटाफट ध्यान दे

Vidhwa Pension Yojana Increase Big Alert 2023: दोगुनी हुई विधवा पेंशन, अब हर महीने मिलेंगे इतने रुपए, फटाफट ध्यान दे
x
Vidhwa Pension Yojana Increase Big Alert 2023: सरकार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को चाहे किसी भी जाति वर्ग की हो विधवा पेंशन योजना के माध्यम से लाभान्वित कर रही है।

Vidhwa Pension Yojana Increase 2023, Widow Pension Scheme 2023 : केंद्र सरकार द्वारा देश की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता देती है। इसके लिए सरकार आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को चाहे किसी भी जाति वर्ग की हो विधवा पेंशन योजना के माध्यम से लाभान्वित कर रही है। सरकार का उद्देश्य है कि गरीब तबके की विधवा महिलाओं को जिन्होंने अपना पति खो दिया है उन्हें कुछ सहायता राशि उपलब्ध कराई जाए।

राज्यों के द्वारा हो रहा संचालन Vidhwa Pension Yojana Increase

विधवा पेंशन योजना देश के विभिन्न राज्यों में उपलब्ध है। इसका विधिवत संचालन किया जा रहा है। राज्य की गरीब विधवा महिलाओं को यह पेंशन दिया जाता है। बताया गया है कि इसमें विधवा महिलाओं को साथ में उन महिलाओं को भी पेंशन प्राप्त होता है जो परित्यक्ता है। 18 से 65 वर्ष की आयु की विधवा और परित्यक्ता महिलाओं को इस पेंशन योजना का लाभ दिया जाता है।

ऐसे करें आवेदन

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले समाज कल्याण विभाग मे जाना होगा। वहां विधवा पेंशन योजना का आवेदन पत्र लेकर मांगी गई सही जानकारी भरनी होगी। साथ ही आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करने होंगे। आवेदन तैयार हो जाने के पश्चात से कार्यालय में जमा कर दें। इसके पश्चात कार्यालयीन कार्य शुरू होगा। आपके द्वारा दी गई जानकारी तथा लगाए गए दस्तावेजों की जांच की जाएगी। इसके पश्चात पेंशन की राशि आपके खाते में प्राप्त होगी।

कितनी मिलती है विधवा पेंशन

जानकारी के अनुसार समाज कल्याण विभाग की ओर से विधवा महिलाओं को एवं निशक्त जनों को 1400 रुपए प्राप्त होते हैं। हाल के दिनों में इसमें 100 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। अब महिलाओं को 1500 रुपए प्राप्त हो रहे हैं। जानकारी के अनुसार हर 3 महीने में 4500 रुपए राशि भेजी जाती है।

Next Story