बिज़नेस

Bitcoin Value: 90 हज़ार डॉलर के पार हो जाएगी बिटकॉइन की वेल्यू, कभी 10 कॉइन के बदले मिलता था एक पिज़्ज़ा

Bitcoin Value: 90 हज़ार डॉलर के पार हो जाएगी बिटकॉइन की वेल्यू, कभी 10 कॉइन के बदले मिलता था एक पिज़्ज़ा
x
Bitcoin Value: जो लोग बिटकॉइन को शुरआत में स्कैम बताते थे उन्हें इसे ना खरीदने का बहुत अफ़सोस हो रहा होगा

Bitcoin Value: दुनिया की सबसे वैल्युएबल क्रिप्टोकरेंसी 'बिटकॉइन' (bitcoin price) की वेल्यू इस महीने 90 हज़ार डॉलर के पार होने की पूरी सम्भावना है. एक जमाना था जब बिटकॉइन की वेल्यू सिर्फ इतनी थी के 10 बिटकॉइन के बदले एक पिज़्ज़ा खरीदा जा सकता था. और आज बिटकॉइन क्या बन चुका है परिणाम आपके सामने है। पिछले 6 महीने में बिटकॉइन की वेल्यू दोगुनी हो गई है।

इसी साल जुलाई में बिटकॉइन (bitcoin) की वेल्यू 30 हज़ार डॉलर हो गई थी लेकिन अप्रेल के महीने में इसकी कीमत 64,889 डॉलर थी। आज बिटकॉइन की वेल्यू 67,803 डॉलर है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले साल जनवरी तक बिटकॉइन की वेल्यू बढ़ते हुए 1.20 लाख डॉलर के पार हो जाएगी।

क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती जा रही कीमत (cryptocurrency)

क्रिप्टोकरेंसी की वेल्यू लगातार बढ़ती ही जा रही है। जब बिटकॉइन के शुरुआती चलन में लोग इसे एक स्कैम कहते थे लेकिन निश्चिततौर पर जो लोग इसे सिर्फ एक फ्रॉड या स्कैम मानते रहे होंगे वो आज इसकी वेल्यू देख कर खुद को कोसते होंगे। आज बिटकॉइन की वेल्यू 67,803 डॉलर हो गई है इंडियन रुपया के हिसाब से देखें तो लगभग 50 लाख 17 हज़ार होती है।

पिछले हफ्ते ही 9.5 करोड़ डॉलर की रकम आई

पिछले हफ्ते ही बिटकॉइन में 9.5 करोड़ डॉलर की रकम आई थी। सभी डिजिटल असेट्स में यह सबसे ज़्यादा रकम है। जबकि बीते 2 महीनो में 2.8 अरब डॉलर की रकम इस असेट्स में आई थी। ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े बैंक ने कहा था कि वो रिटेल ग्राहकों के लिए क्रिप्टो के कारोबार की ऑफरिंग कर रहा है। क्रिप्टो की अन्य करेंसी जैसे बिनांस कॉइन और सोलाना दोनों तीसरे और चौथे नंबर की सबसे लोकप्रिय डिजिटल करेंसी है।

मार्किट कैप 3 ट्रिलियन के पार (cryptocurrency Market Cap)

क्रिप्टो की कीमतों में तेज़ी से इसका मार्किट कैप पहली बार 3 लाख करोड़ डॉलर यानी के तीन ट्रिलियन डॉलर हो गया है। क्रिप्टो (cryptocurrency price) में करीब 13,796 करेंसी कारोबार कर रही हैं। ज़्यादातर इन्वेस्टर क्रिप्टो में अपने फोरफोलियो में शामिल करने की सलाह दे रहे हैं।

2030 तक भारत में 2.3 अरब डॉलर के कारोबार का अनुमान

फ़िलहाल इंडिया में करीब 1.5 करोड़ इन्वेस्टर्स क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे हैं। इन्वेस्टर्स की संख्या तेज़ी से बढ़ती जा रही है। भारत में क्रिप्टो का मार्केट साल 2030 में 2.5 अरब डॉलर का हो जाएगा ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। अगले महीने तक बिटकॉइन की कीमत 98 हज़ार डॉलर के पास पहुंचने की उम्मीद है जबकि अगले साल तक इसकी वेल्यू 1.35 लाख डॉलर तक जा सकती है

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story