बिज़नेस

Gardening Tips: लिखने के साथ ही बागवानी में करें पेंसिल का उपयोग, पौधों के लिए है फायदेमंद

Gardening Tips: लिखने के साथ ही बागवानी में करें पेंसिल का उपयोग, पौधों के लिए है फायदेमंद
x
Gardening Tips in hindi: क्या आपको पता है बागवानी में पेंसिल का उपयोग करने से ज्यादा फ़ायदा होता है, आइये जानते है इससे जुडी साड़ी जानकारियां..

Gardening Tips in hindi: आमतौर पर बच्चों के शिक्षा की शुरुआत के समय पेंसिल की बहुत आवश्यकता होती है। पेंसिल के बिना छोटे बच्चों पढ़ाई-लिखाई संभव नहीं है। लेकिन पेंसिल का उपयोग घरेलू बागवानी में बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकता है। गार्डनिंग का शौक रखने वालों के लिए पेंसिल से जुड़ी जानकारी लेना बहुत ही आवश्यक है। गार्डनिंग में पेंसिल का उपयोग करने से कई कार्य सहज हो जाते हैं। वहीं इसकी उपयोगिता पौधों के लिए भी हितकर है।

पेंसिल से करें बोनी

हम अपने किचन गार्डन में छोटे बीजों को बोने में पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं। पेंसिल हमारे बागवानी के कार्य में सहायक होकर पैसे की बचत करता है वही पौधों की देखरेख में भी उपयोगी है।

गमले या अन्य किसी भी जगह भेजो को बोलने में पेंसिल की मदद ली जा सकती है। इसके लिए गमले में भरी मिट्टी में अगर बीज बोना है तो हम पेंसिल का उपयोग करें।

क्या है विधि

सबसे पहले पेंसिल को नुकीला करलें। इसके बाद उस पेंसिल को पानी में डुबोकर गीला कर ले। इसके पश्चात पेंसिल की नोक को बीज के बीच डालें जिससे कई बीज पेंसिल की नोक पर चिपक जाएंगे। अब उस पेंसिल को गमले में एक निश्चित गहराई तक गाड़ दें।

ऐसा करने से बीज गमले की मिट्टी में आसानी से पहुंच जाएंगे। यह विधि सुरक्षित तरीके से बीजों की बोनी सुनिश्चित करता है।

कंपोस्ट की तरह उपयोग

जानकारी के अनुसार पेंसिल की शेविंग के बाद निकलने वाला छिलका कंपोस्ट का कार्य करता है। इसका उपयोग पौधों में डालने से यह पौधों के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होता है।

होता है कार्बन

पौधों के लिए कार्बन एक उपयोगी तत्व होता है। वही पेंसिल की नोक में लगी ग्रेफाइट में कार्बन की मात्रा बहुत अधिक होती है। ऐसे में अगर पेंसिल शेविंग को मिट्टी के गमले में मिला दिया जाए वह कार्बन के साथ ही कई कीड़ों को पौधे में लगने से बचाता है।

नमी देखने का है थर्मामीटर

गमले में बोए गए पौधों को कब पानी देना है यह निश्चित करने के लिए उस गमले में पेंसिल को नोकीला कर गड़ दें। पेंसिल गमले की गहराई में मौजूद नमी के बारे में जानकारी देती है। इसके लिए पेंसिल को जब हम निकालते हैं तो उसका गीला भाग प्रदर्शित करता है कि गमले मे कितनी नमी है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story