बिज़नेस

US Warns China: यूक्रेन रूस की जंग में अमेरिका ने चाइना को क्या वार्निग दे डाली?

US Warns China: यूक्रेन रूस की जंग में अमेरिका ने चाइना को क्या वार्निग दे डाली?
x
US Warns China: अमेरिका ने दावा किया है कि यूक्रेन में और ज़्यादा गंभीर हमला करने के लिए रूस चाइना से हथियार मांग रहा है

US Warns China: अमेरिका यह दावा कर रहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में और भयंकर हमला करने के लिए चाइना से घातक हथियार भेजने की मदद मांग रहा है. ये बात और है कि रूस खुद दुनिया के बड़े हथियार सप्लायर देशों में से एक है। हालांकि अमेरिका की गीदड़-भभकी से रूस ना तो कभी डरा था ना अब डरने वाला है।

पुतिन चाइना के शासक से मदद मांग रहे हैं

अमेरिका का आरोप है कि रूसी राष्ट्रपति चीन से जंग के हथियार की डिमांड कर रहे हैं ताकी वह यूक्रेन में और ज़्यादा हमला कर सके. ऐसा कहा गया है कि रूस के राष्ट्रपति अपने मित्र देश चाइना के राष्ट्रपति से शी जिंगपिंग से आर्थिक सहायता की मदद भी मांग रहे हैं. ऐसे में अमेरिका रूस की मदद करने पर चाइना को धमकाने का काम करने लगा है

अमेरिका चाइना को क्यों धमका रहा है

चाइना रूस का दोस्त है वहीं इस जंग में चीन ने पहले ही कह दिया है कि वह रूस के साथ खड़ा है. जंग के हालातों में अगर रूस चाइना से मदद मांगता है तो चीन अपने मित्र देश की मदद जरूर करेगा। ऐसे में अमेरिका ने चाइना को धमकाने का काम किया है. अमेरिका ने कहा है कि अगर चीन रूस को हथियार देता है या किसी भी प्रकार की मदद करता है तो इसका अंजाम बुरा होगा।

हालांकि ऐसी धमकियाँ अमेरिका रूस को तब भी दे रहा था जब यूक्रेन के खिलाफ रूस कार्रवाई करने वाला था. लेकिन रूस को जो करना था उसने कर डाला और अमरीका ने एन मौकेपर अपने हाथ खींचकर यूक्रेन को अकेला छोड़ दिया।

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story