बिज़नेस

US Dollar vs. Rupees: रुपया हुआ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ज्यादा कमजोर, जानिए कौन से स्तर पर पहुंचा

US Dollar vs. Rupees: रुपया हुआ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ज्यादा कमजोर, जानिए कौन से स्तर पर पहुंचा
x
USD vs. INR: जानकारों के मुताबिक डॉलर इंडेक्स (Doller Index) में जो मजबूती आ रही है वही मुख्य कारण है रुपए में गिरावट का।

Why is the Indian Rupee falling against the US Doller: विदेशों में इस समय ग्रीनबैंक (Greenbank) की स्थिति मजबूत है वहीं घरेलू शेयर बाजारों में बिकवाली जारी है, इसके चलते अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रूपया 11 पैसे टूट गया और 70.85 (Provisional) पर बंद हुआ, इसका प्रभाव निवेशकों पर भी काफी पड़ा।

क्या कहना है फोरेक्स ट्रेडर्स का?

फॉरेक्स ट्रेडर्स की माने तो विदेशी पूंजी के लगातार आउटफ्लो (Outlooks) और कच्चे तेल की विश्व स्तरीय कीमतों में होने वाली बढ़ोतरी के साथ-साथ जोखिम से बचने की भावनाओं ने सभी तरह की घरेलू इकाई को बहुत अधिक प्रभावित किया है।

क्या रहा इंट्रा डे का स्तर?

मिल रही जानकारी के मुताबिक इंटरबैंक फोरेक्स मार्केट (Interbank Forex Market) में स्थानीय मुद्रा खुली 77.5 एक वही US dollar की अपेक्षा intra-day का उच्चतम स्तर था 77.79 और निम्नतम स्तर था 77.87।

क्यों हो रही है रुपए में गिरावट?

जानकारों के मुताबिक डॉलर इंडेक्स (Doller Index) में जो मजबूती आ रही है वही मुख्य कारण है रुपए में गिरावट का। इसके साथ-साथ जुलाई के महीने में जो रेपो रेट (Repo Rate) में बढ़ोतरी के संकेत आए थे उसकी वजह से भी रुपए में कमजोरी आती दिख रही है।

विशेषज्ञों का मानना है कि डॉलर के मुकाबले तो रुपए में कमजोरी आई है, लेकिन अन्य करेंसी के मुकाबले अभी भी रुपए ने अपनी मजबूत पकड़ बना कर रखी है।

Next Story