बिज़नेस

UPI123Pay: RBI का UPI123Pay जो बिना इंटरनेट के गैर स्मार्टफोन में भी पेमेंट ऑप्शन देता है, अब क्रांति होगी

UPI123Pay: RBI का UPI123Pay जो बिना इंटरनेट के गैर स्मार्टफोन में भी पेमेंट ऑप्शन देता है, अब क्रांति होगी
x
UPI123Pay: रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने ऐसी सर्विस लांच की है जिसमे जिन लोगों के पास स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट नहीं है वो भी डिजिटली पेमेंट कर सकते हैं

UPI123Pay: रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने एक ऐसी सर्विस शुरू की है, जिसमे उन लोगों को भी डिजिटली पेमेंट करने का ऑप्शन मिलता है जिनके पास स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है। बीते कुछ वर्षों में भारत डिजिटल पेमेंट ऑप्शन के मामले में पूरी दुनिया में नंबर वन चल रहा है, लोग अब कैश से परहेज करते हैं और ज़्यादातर पेमेंट UPI और ऑनलइन ही करते हैं. लेकिन देश के ऐसे लोग जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है और ऐसी जगहें जहां इंटरनेट नहीं है उन लोगों के लिए UPI123Pay बहुत काम आएगा।

क्या है UPI123Pay (What Is UPI123Pay)

इस सेवा से 40 करोड़ फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को लाभ होने की उम्मीद है और इससे डिजिटल वित्तीय समावेशन में वृद्धि होने की संभावना है, खासकर देश के ग्रामीण हिस्सों में जहां लोगो के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट का आभाव है।

UPI पेमेंट सर्विस जो अबतक सिर्फ स्मार्टफ़ोन तक सिमित थी उसे RBI ने UPI123Pay के तहत अब फीचर फोन के दायरे में भी उपलब्ध करा दिया है। आरबीआई ने कहा, "इस पहल की परिकल्पना भारत में डिजिटल अपनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए की गई है, जिससे एक समृद्ध और समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र तैयार किया जा सके जो आबादी के बड़े हिस्से को समायोजित कर सके।"

UPI123Pay कैसे काम करता है (How Does UPI123Pay Works)

इंटरनेट कनेक्शन के बिना फीचर फोन पर सेवा की उपलब्धता देश के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवेश करने में मदद कर सकती है, वित्तीय समावेशन और डिजिटल अपनाने को बढ़ा सकती है, जबकि प्लेटफॉर्म पर भुगतान की मात्रा भी बढ़ा सकती है।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikant Das) के अनुसार, यूपीआई ने फरवरी 2022 में 8.26 लाख करोड़ रुपये के 450 करोड़ से अधिक लेनदेन दर्ज किए, जो एक साल पहले की तुलना में लगभग दोगुना है। 2022-21 में, लेनदेन का कुल मूल्य लगभग 41 लाख करोड़ रुपये था। चालू वित्त वर्ष में लेनदेन की कुल मात्रा 76 लाख करोड़ रुपये है।

""PayNearby के संस्थापक और सीईओ आनंद कुमार बजाज (Anand Kumar Bajaj) ने कहा, यह कदम वित्तीय सेवाओं की डिजिटल पैठ बढ़ाने और पिरामिड के निचले भाग के लोगों की मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो स्मार्टफोन का खर्च नहीं उठा सकते हैं, वे UPI लेनदेन में भाग ले सकते हैं। इस प्रकार यह उनमें से अधिकांश को डिजिटलीकरण के दायरे में लाएगा, उन्होंने कहा: "चूंकि इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है, यह क्षेत्रीय ग्रामीण बाजारों को डिजिटल भुगतान बैंडवागन (bandwagon) में शामिल होने के लिए सशक्त बनाएगा।

UPI123Pay का इस्तेमाल कैसे करें (How to use UPI123Pay)

UPI123Pay उपयोगकर्ताओं के लिए सेवाओं को शुरू करने करने के लिए तीन स्टेप का तरीका है। इसमें आईवीआर (interactive voice response) नंबर पर कॉल करना, फीचर फोन में ऐप की कार्यक्षमता, मिस्ड कॉल-आधारित दृष्टिकोण और निकटता ध्वनि-आधारित भुगतान शामिल हैं।

मिस्ड कॉल फीचर फोन को अपने बैंक खातों तक पहुंचने और नियमित लेनदेन करने की अनुमति देगा, जैसे कि धन प्राप्त करना या स्थानांतरित करना, नियमित खरीदारी, बिल भुगतान आदि। एक उपयोगकर्ता को मर्चेंट आउटलेट पर प्रदर्शित नंबर पर केवल एक मिस्ड कॉल देना होता है। इसके बाद ग्राहक को UPI पिन डालकर लेनदेन को प्रमाणित करने के लिए एक इनकमिंग कॉल प्राप्त होगी। स्मार्टफोन पर उपलब्ध UPI का स्कैन-एंड-पे फ़ंक्शन, UPI123Pay पर नहीं है।

यूपीआई को वैकल्पिक रूप से राष्ट्रीय एकीकृत USSD प्लेटफॉर्म के माध्यम से कोड *99# का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है, UPI123Pay के साथ, यह देश में 40 करोड़ फीचर फोन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच जाएगा, संभावित रूप से लोकप्रिय भुगतान प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के तरीके में महत्वपूर्ण सुधार कर सकता है। RBI का अनुमान है कि UPI पर कुल वॉल्यूम जल्द ही 100 करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा और UPI123Pay इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

Next Story