बिज़नेस

Google Pay पर भी बदल सकते हैं UPI पिन, ये है प्रोसेस, जानिए!

Google Pay New Features
x

गूगल पे

Google Pay इस्तेमाल करने वालो के लिए ये जरूरी खबर है.

देश में बढ़ रहे डिजिटल पेमेंट के चलते अब हम अपनी जेब में पैसे नहीं रखते है. कही न कही डिजिटल पेमेंट के चलते अब जेब से पैसे गायब होने का कोई खतरा नहीं होता है. डिजिटल पेमेंट से हम कही भी कभी भी 1 रूपए से लेकर करोडो रूपए तक का पेमेंट आराम से कर सकते है. जेब से पैसे गायब हो गए हैं अब जेब या पर्स में पैसों की जगह मोबाइल के डिजिटल वॉलेट ने ले ली है. देश भर में अब लोग कैश पेमेंट को छोड़ ज्यादातर ऑनलाइन वॉलेट या डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) का उपयोग कर रहे है.

इन दिनों लोगो के पास (Google Pay), फोन पे (Phone Pay) या पेटीएम (Paytm) जैसे ऑनलाइन डिजिटल वॉलेट है. जिसके चलते वो लोग आसानी से पेमेंट कर सकते है. ऑनलाइन डिजिटल वॉलेट तो बढ़ गया लेकिन डिजिटल फ्रॉड भी तेजी से बढ़ने लगे है. ऐसे में खुद का अकाउंट सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर डिजिटल सिक्योरिटी को भी अपनाना चाहिए.

ऐसे बदले यूपीआई पिन

-बता दे की अगर आप पेमेंट करने जा रहे है तो आपको पासवर्ड या UPI पिन से गुजरना पड़ता है. ऐसे कई बार होता है की हम अपने अकाउंट का पिन नंबर भूल जाते हैं या फिर गलत पिन नंबर डाल देते हैं, इससे से पेमेंट करने में दिक्कत आ सकती है. और तीन बार गलत पिन नंबर डालने से आपका अकाउंट 24 घंटे के लिए ब्लॉक हो जाता है. इस तरह आप अगले 24 घंटे तक अपने डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. अगर आपके साथ कुछ ऐसा हो गया है तो इसमें घबराने की भी जरूरत नहीं है. आप बड़ी आसानी से अपना पिन नंबर बदल सकते हैं.

इस तरह करे जनरेट

– गूगल पे अकाउंट को खोलें और ऊपर दाईं ओर अपनी फोटो को टैप करें. अब अपने अपने बैंक अकाउंट पर क्लिक करें. यहां आपके सामने आपके पास जितने बैंक अकाउंट हैं वो खुल जाएंगे. अब उस बैंक अकाउंट को सलेक्ट करें, जिसका पिन अपडेट करना है.

-यहां आप फॉरगेट UPI PIN पर क्लिक करें. अब आपको अपने डेबिट कार्ड नंबर के आखिरी के 6 नंबर और कार्ड एक्सपायर होने की तारीख दर्ज करें.

-अब आपको यहां एक नया UPI PIN बनाने का ऑप्शन मिलेगा. नया पिन नंबर दर्ज करने के बाद आपके फोन नंबर पर SMS के जरिए OTP आयेगा. इस ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपका नया पिन नंबर शुरू हो जाएगा.

-Google Pay पर आप अपने बैंक खाते का विवरण भी देख सकते हैं. अपने बैंक खाते या फ़ोन नंबर जैसी निजी जानकारी शेयर किए बिना, आस-पास मौजूद किसी दूसरे Google Pay उपयोगकर्ता को झटपट पैसे भेजें. यह किसी को नकद रुपये देने जितना ही आसान, लेकिन उससे ज़्यादा सुरक्षित है. Google Pay उन सभी बैंकों के साथ काम करता है जिनमें BHIM UPI की सुविधा है.

-Google Pay में बेहतरीन सुरक्षा सिस्टम है. यह सिस्टम धोखाधड़ी का पता लगाता है और हैकिंग से बचाता है, ताकि आपका पैसा सुरक्षित रहे. आपको भी अपने खाते को फ़िंगरप्रिंट जैसी स्क्रीन लॉक की सुविधा से सुरक्षित रखना चाहिए.

Next Story