बिज़नेस

UPI Payments Big Update April 2023: UPI पेमेंट पर मिलेगी EMI की सुविधा, पैसे नहीं होने पर भी कर सकेंगे खरीदारी, जानिए कितनी होगी लिमिट

UPI Payments Big Update April 2023: UPI पेमेंट पर मिलेगी EMI की सुविधा, पैसे नहीं होने पर भी कर सकेंगे खरीदारी, जानिए कितनी होगी लिमिट
x
UPI Payments In Hindi 2023: अब UPI पेमेंट पर भी ईएमआई की सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। आईसीआईसीआई बैंक की ओर से इस सुविधा की शुरुआत भी की जा चुकी है।

UPI Payments Big Update April 2023: बैंकिंग क्षेत्र का नेटवर्क लगातार बढ़ रहा है। फिर चाहे प्राइवेट बैंक हो या सरकारी सभी आम लोगों तक अपनी पहुंच बनाने तरह-तरह के लुभावनी स्कीम दे रहे हैं। अब यूपीआई पेमेंट पर भी ईएमआई की सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। आईसीआईसीआई बैंक की ओर से इस सुविधा की शुरुआत भी की जा चुकी है।

ऑनलाइन करें खरीदी

बताया गया है कि आईसीआई बैंक ने वर्ष 2018 में पे लेटर की सुविधा शुरू की। इस सुविधा के तहत ग्राहक पेपरलेस और डिजिटल माध्यम से खरीदी कर सकेंगे। बताया गया है कि छोटी मोटी खरीदी में इसका उपयोग किया जा सकता है। किसी भी मर्चेंट यूपीआई आईडी को तुरंत पेमेंट किया जा सकता है।

क्या है लिमिट

बताया गया है कि बैंक यह सुविधा एक लिमिट तय करते हुए दे रहा है। इस सुविधा के जरिए 10 हजार रुपए तक का यूपीआई पेमेंट किया जा सकता है। वही बैंक द्वारा इस पेमेंट को वापस करने के लिए पर्याप्त समय देता है।

कहा गया है कि इसे कस्टमर 3, 6 या फिर 9 महीने मे आसान किस्त बनवा कर पैसा लौटा सकता है। बैंक अपनी इस सुविधा को और विस्तार देने वाला है। जानकारों की माने तो अब ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी इसे शुरू किया जाएगा।

बताया गया है कि जो ग्राहक बैंक की पे लेटर सुविधा के योग्य होंगे वह इस माध्यम से यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे। पेमेंट के पश्चात कस्टमर अपनी सुविधा के हिसाब से किस्तों में इस पैसे को वापस कर सकते हैं।

Next Story