बिज़नेस

UPI Payment New Rules Big Alert 2023: ऑनलाइन पेमेंट Phone Pay, Paytm, Google Pay वालों के लिए गुड न्यूज़, फटाफट जानिए Big Update

UPI Payment New Rules Big Alert 2023: ऑनलाइन पेमेंट Phone Pay, Paytm, Google Pay वालों के लिए गुड न्यूज़, फटाफट जानिए Big Update
x
UPI Payment New Rules Big Alert 2023: उन लोगों के लिए खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है जो गूगल पे, फोन पे पेटीएम जैसे यूपीआई ट्रांजैक्शन का उपयोग करते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस तरह के लोगों के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं।

UPI Payment Big Update 2023: देश के उन लोगों के लिए खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है जो गूगल पे, फोन पे पेटीएम जैसे यूपीआई ट्रांजैक्शन का उपयोग करते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इस तरह के लोगों के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। इनमें मुख्यतः दो ऐसे बड़े फैसले लिए गए हैं जो इस तरह से पेमेंट करने वालों को लाभान्वित करेगा। आइए इससे जुड़ी हुई जानकारी हासिल करें।

क्या हुआ बदलाव

यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI Transaction) करने वाले लोगों के लिए रिजर्व बैंक इंडिया ने कुछ सुविधाएं बढ़ाई हैं। आने वाले दिनों में इस सुविधा का विस्तार हो ऐसा प्रयास किया जा रहा है। बताया गया है कि अगर आपके खाते में जीरो बैलेंस है और आपको पैसों की जरूरत है। ऐसे में अब यूपीआई ट्रांजैक्शन करने वालों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी गई है। कहा गया है कि अगर आपके खाते में जीरो बैलेंस है इसके बाद भी आप 10 हजार से लेकर 20 हजार रुपए तक का ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

वहीं दूसरी सुविधा के संबंध में बताया गया है कि यूपीआई के माध्यम से डिजिटल क्रेडिट लाइन की सुविधा शुरू कर दी गई है। आरबीआई ने बैंकों से लोन लेना भी आसान किया है। आप यूपीआई के माध्यम से आसानी के साथ लोन ले सकते हैं। आ गया है कि यदि आप फिजिकल क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आप इसका उपयोग सीधे अपने यूपीआई के माध्यम से कर पाएंगे।

Next Story