बिज़नेस

UPI Payment New Rules 1 April 2023: ₹2000 से ऊपर UPI ट्रांजेक्‍शन पर चार्ज लगेगा? जानिए NPCI ने क्या कहा...

UPI Payment Charge
x

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूपीआई के जरिए होने वाले ट्रांजैक्शन को लेकर स्पष्टीकरण जारी किया है

UPI Payment New Rules 1 April 2023: NPCI ने अनुसार UPI ट्रांजेक्‍शन पर किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगेगा।

UPI Payment New Rules 1 April 2023, UPI Transcation Charge 1 April 2023: सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें आगामी 1 अप्रैल से यूपीआई (UPI) से होने वाले ट्रांजेक्शन पर चार्ज लगने की बात कही जा रही है. इस खबर को लेकर नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अपनी सफाई दी है.

सोशल मीडिया में वायरल हो रही ख़बरों के मुताबिक Gpay, Phonepe या Paytm जैसे यूपीआई ऐप के जरिए 2,000 रुपए से ज्यादा की लेनदेन पर एक्स्ट्रा चार्ज लगाने की तैयारी की गई है. इस खबर को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अफवाह और फर्जी बताया है और ख़बरों का खंडन किया है.

NPCI ने बुधवार को एक सर्कुलर जारी करते हुए बताया है कि एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में UPI के जरिए लेन-देन करने पर कस्टमर्स से किसी भी तरीके के ट्रांजैक्शन शुल्क की वसूली नहीं होगी. एनपीसीआई ने बताया कि देश में सबसे ज्यादा 99.9 फीसदी ट्रांजैक्शन बैंक अकाउंट के जरिए ही किये जा रहें हैं.

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने बुधवार को बताया कि यूपीआई पेमेंट किए जाने पर बैंक या कस्टमर दोनों से ही किसी भी तरह के चार्ज वसूलने की कोई योजना नहीं है. यह पूर्णतया निःशुल्क और सुरक्षित है. साथ ही एक बैंक से दूसरे बैंक में यूपीआई ट्रांजैक्शन किए जाने पर भी कोई शुल्क देय नहीं होगा.

UPI Transaction Charges को लेकर NPCI ने स्पष्टीकरण देते हुए आगे बताया कि रेगुलरिटी गाइडलाइन्स के मुताबिक़ प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI Wallets) अब इंटरऑपेरेबल यूपीआई इकोसिस्टम का हिस्सा होता है, इसे देखते हुए NPCI ने PPI Wallets को इंटरऑपरेबल यूपीआई इकोसिस्टम का हिस्सा होने की इजाजत दे दी है. इंटरचेंज चार्ज सिर्फ पीपीआई मर्चेंट ट्रांजैक्शन ( Prepaid Payment Instruments Merchant Transactions) पर ही लागू हो सकेगा और कस्टमर से इसके लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

NPCI के मुताबिक़, देश भर में हर माह लगभग 8 बिलियन यूपीआई लेन-देन कस्टमर्स और मर्चेंट के लिए बिलकुल निःशुल्क में प्रोसेस किया जाता है.



Next Story