बिज़नेस

UPI Payment Charges Big Alert 2023: UPI Payment पर अलग से देना होगा 1.1 Percent Charge? तुरंत ध्यान दे

UPI Payment Charges
x

UPI Payment Charges 

UPI Payment Charges Big Alert 2023: UPI Payment का इस्तेमाल देश में करोड़ो लोग कर रहे है.

UPI 1.1 Percent Charges, UPI Payment Charges Big Alert 2023: UPI Payment का इस्तेमाल देश में करोड़ो लोग कर रहे है. आपको बता दे की कई दिनों से UPI Payment को लेकर सोशल मीडिया में बड़े बड़े सवाल खड़े हो रहे है की क्या अब UPI Payment करने पर अलग से चार्ज देना होगा? आज के लेख में हम आपको ये चीज़ पूरी क्लियर करने वाले है की कैसे आपको UPI Payment करने पर एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा.

बताया जा रहा है व्यक्ति यदि कोई Mobile Wallet की मदद से किसी व्यवसायी को पेमेंट भेजता है तो ये फीस मर्चेंट से ली जाएगी. वही UPI Merchant Transaction पर Prepaid Payment Instrument (PPI) लगेगा। 1.1 Percent तक की Extra Interchange Fees ली जाएगी। इंटरचेंज फीस व्यापारियों, बड़े व्यापारियो और छोटे ऑफलाइन व्यापारियों पर लागू होने जा रही है.

UPI Extra Charges on Payment, UPI Payment Charges

जैसा की आप लोग जानते है की PPI के अंतर्गत Card और Wallet दोनों ही आते है. ऐसे में किसी भी मॉडल में पेमेंट करने पर आपको ये फीस देनी होगी. आपको बता दे की कई बार देखा गया है की Card से पेमेंट करने की बात कहते हैं तो दुकानदार आपसे एक्स्ट्रा चार्ज की डिमांड करने लगता है। हालांकि ये शुल्क कोई नया नहीं है और ये बहुत पहले से ही लागू हो रहा है।

जानकारी के मुताबिक आपको क्लियर कर दे की किसी भी तरह की ट्रांजैक्शन पर अलग से फीस नहीं लगने जा रही है. आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नही है. UPI Payment Normal User के लिए अभी भी पूरी तरह फ्री ही रहने वाली है। NPCI ने सफाई देते हुए कहा था कि कोई भी नया चार्ज नहीं लगाया जा रहा है।

Next Story