बिज़नेस

UPI Payment Big Alert 2023: UPI से पेमेंट करने वालों के लिए बड़ी खबर, केंद्र सरकार लेने जा रही ऐसा फैसला, जो जिंदगी में कभी नहीं हुआ....

UPI Payment Big Alert 2023
x

UPI Payment Big Alert 2023

UPI Payment Big Alert 2023: यूपीआई के माध्यम से लेनदेन करने वाले लोगों को सरकार एक नई व्यवस्था देने जा रहा है। यह बात अलग है कि इसका असर हमारे और आपके ऊपर कितना पड़ेगा यह आने वाला वक्त ही बताएगा।

UPI Payment Big Alert 2023, UPI Payment News, UPI Payment Latest Update: यूपीआई के माध्यम से लेनदेन करने वाले लोगों को सरकार एक नई व्यवस्था देने जा रहा है। यह बात अलग है कि इसका असर हमारे और आपके ऊपर कितना पड़ेगा यह आने वाला वक्त ही बताएगा। जानकारों की माने तो सरकार यूपीआई भुगतान प्रणाली के बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण और उसकी वित्तीय व्यवहार्यता सुनिश्चित करने के लिए लेन-देन पर 0.3 प्रतिशत एक समान डिस्टर्ब भुगतान सुविधा शुल्क लगाने पर विचार कर रही है। आईआईटी मुंबई में किए गए एक अध्ययन के बाद यह सुझाव दिया गया। जिसे अब सरकार लागू करने की दिशा में चिंतन मंथन कर रही है।

मिल सकते हैं 5000 करोड़ UPI payment system update In Hindi

कहा गया है कि 'चार्जेस फॉर पीपीआई बेस्ट यूपीआई पेमेंट्स द डिसेप्शन नामा' प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि अगर इस तरह के लेनदेन पर 0.3 प्रतिशत सुविधा शुल्क लिया जाए तो 2023-24 में लगभग 5000 करोड़ रुपए जुटाए जा सकते हैं। इस अध्ययन के बाद सरकार के कान भी खड़े हुए हैं। अब देखना यह है कि सरकार क्या निर्णय लेती है।

क्या है वर्तमान में नियम

वर्तमान नियमों की ओर ध्यान दें तो पता चलता है बैंक का यूपीआई का परिचालन करने वाले कोई भी प्रदाता प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से यूपीआई के जरिए भुगतान करने या प्राप्त करने वाले व्यक्ति पर शुल्क नहीं लगा सकता। लेकिन कई मौकों पर बैंक और प्रणाली प्रदाताओं ने यूपीआई कानून की अपनी सुविधा के अनुसार व्याख्या करने का प्रयास किया है।

एनपीसीआई ने दुकानदारों को यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने पर 1 अप्रैल 2023 से भुगतान राशि का 1.1 प्रतिशत इंटर चार्ज शुल्क काटने का प्रावधान किया है यह प्रीपेड वॉलेट आधारित यूपीआई लेनदेन पर लागू है।

Next Story