बिज़नेस

UPI Based Transection Charge: अब PhonePe और Google Pay से पैसे ट्रांसफर करने पर चार्ज लगेगा? जानें RBI का नया नियम

UPI Based Transection Charge: अब PhonePe और Google Pay से पैसे ट्रांसफर करने पर चार्ज लगेगा? जानें RBI का नया नियम
x
UPI Based Transactionn Charge: अब आपको Google Pay, PhonePe से पैसे ट्रांसफर करने पर एक्स्ट्रा चार्ज कटेगा RBI UPI Based Transactions Charge लगाने वाला है

RBI UPI Based Transactions Charge: डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने वाली केंद्र सरकार और RBI अब डिजिटल पेमेंट में ट्रांजेक्शन चार्ज लगाने वाली है. अब देश में अधिकांश लोग मोबाइल ऐप्स से ही पेमेंट करते हैं बहुत कम लोग ही कैश का इस्तेमाल करते हैं. अब लोगों की जरूरत बन चुकी डिजिटल पेमेंट का RBI फायदा उठाने वाला है. RBI UPI Based Transactions Charge लाकर आपकी जेल काटने की तैयारी कर रहा है. अब जब भी आप किसी को पैसे ट्रांसफर करेंगे तो उसमे से कुछ हिस्सा RBI की झोली में चला जाएगा।

RTGS पर चार्ज लगेगा

Charge on UPI Based Transactions: केंद्रीय बैंक ने अब ऑनलाइन पेमेंट पर चार्ज लगाने के लिए सार्वजानिक रूप से सुझाव मांगे है. RBI ने कहा है कि अब RTGST में बड़े इन्वेस्टमेंट और परिचालन व्यय की लगात की वसूली करनी है. Real Time Gross Settlement यानी RTGS से अबतक RBI को कोई मुनाफा नहीं हो रहा है इसके लिए बैंक अब डिजिटल ट्रांजेक्शन पर चार्ज लगाकर इस सिस्टम में होने वाले खर्च को मेंटेन करेगा।

RBI ने पुछा क्या चार्ज लेना ठीक है?

RBI ने जो पेपर जारी किया है उसमे वह सार्वजनिक रूप से लोगों से पूछ रहा है कि डिजिटल पेमेंट में अलग से चार्ज लगाना ठीक है या नहीं? पेपर मेंआरबीआई द्वारा विनियमित किए जा रहे तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज की संभावना को सामने रखा है। यह भी माना जा रहा है कि जल्द ही आरबीआई यूपीआई भुगतान पर भी चार्ज लगा देगा। यानी जब-जब आप अपने PhonePe या Google Pay जैसे किसी भी UPI App से किसी को पेमेंट करेंगे या पैसे देंगे तो उस राशि का कुछ प्रतिशत का चार्ज थोप दिया जाएगा।

Next Story