बिज़नेस

Upgrade System: स्लीपर क्लास की सीट बुक कराने पर मिलेगी एसी की सीट, करें सिर्फ छोटा सा काम

Upgrade System: स्लीपर क्लास की सीट बुक कराने पर मिलेगी एसी की सीट, करें सिर्फ छोटा सा काम
x
IRCTC Upgrade System: इस काम को करने के बाद आपको स्लीपर क्लास (Sleeper Class) की टिकट बुक कराने पर एसी क्लास (AC Class) में सफर करने का अवसर मिल सकता है।

Railway Upgrade System: रेलवे यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर कई तरह के नियमों (IRCTC Rules) में फेरबदल किया है। रेलवे द्वारा नियमों में किए गए परिवर्तन की वजह से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो रही हैं। सुविधा की इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसका लाभ बड़ी आसानी से मिल सकता है। इसके लिए सिर्फ आवेदन करते समय या कहें रिजर्वेशन फॉर्म भरते एक छोटा सा कार्य करें। फिर आपको स्लीपर क्लास (Sleeper Class) की टिकट बुक कराने पर एसी क्लास (AC Class) में सफर करने का अवसर मिल सकता है।

आपग्रेट सिस्टम से मिलेगा लाभ

आरक्षित टिकट (Railway Reservation) पर आपको ऐसी क्लास में सफर करने का मौका मिल सकता है। यह सब संभव हो रहा है रेलवे द्वारा अपग्रेड सिस्टम (Upgrade System) लागू करने से। अपडेट सिस्टम के माध्यम से रिजर्वेशन चार्ट बनने के कुछ घंटे पहले आपके फोन पर अपडेट होने का मैसेज आ जाएगा। मतलब अगर आपको स्लीपर की जगह एसी सेकंड या थर्ड में टिकट क्लियर हो रही है तो मैसेज आएगा।

टिकट बुक करते समय करें यह कार्य

जब आप रिजर्वेशन के लिए फार्म भर रहे होते हैं उस समय आपको एक छोटा सा कार्य करना है। आपको स्लीपर क्लास के लिए ही आवेदन करना है लेकिन अपग्रेड का दिया हुआ विकल्प भी चुनें। अगर आप अपग्रेड का विकल्प चुनते हैं तो आपको रेलवे की इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

आफ सीजन बना कारण

रेलवे विभाग जुलाई से लेकर सितम्बर तक आफ सीजन (Off Season) मानता है। इस आफ सीजन में ट्रेनों में यात्रियों की संख्या कम रहती है। ऐसे में अपग्रेट का विकल्प चुनने वाले यात्रियों को स्लीपर टिकट पर एसी में यात्रा करने की सुविधा दी जाती है।

रेलवे द्वारा यह व्यवस्था सदैव लागू की गई है। अगर स्लीपर में वेटिंग है और एसी सेकंड तथा थर्ड में सीट खाली होने की स्थिति में यात्री को एसी सेकंड या फिर थर्ड की सीट उपलब्ध करवा दी जाती है। यह सब अपग्रेड का विकल्प चुनने वाले यात्रियों को दिया जाता है। टिकट बुक करवाते समय अवश्य अपग्रेड का विकल्प चुन लें।

Next Story