बिज़नेस

UP Kanya Sumangala Yojana Big Alert : योगी सरकार बेटियों को देगी ₹75000, फटाफट जानें कैसे?

UP Kanya Sumangala Yojana Big Alert : योगी सरकार बेटियों को देगी ₹75000, फटाफट जानें कैसे?
x
UP Kanya Sumangala Yojana Big Alert : प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार के द्वारा लोगो के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है.

UP Kanya Sumangala Yojana Big Alert: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार के द्वारा लोगो के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana) की शुरुआत बेटियों को समाज में अलग पहचान देनी की है. Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana का उद्देश्य राज्य की लड़कियों का खर्चा जन्म से लेकर शादी तक का उठाया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार की इस योजना का लाभ बेटियों की पढ़ाई से लेकर शादी तक किया जाता है. यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) में उन्ही लोगो की लाभ मिल सकता है जिनका जन्म 01-04-2019 या उसके बाद हुआ है। ऐसी बालिकाओं के खाते में एकमुश्त 2000 रूपए की राशि जमा कराई जाएगी।

दूसरी श्रेणी में जिनका जन्म 01-04-2018 के बाद हुआ है और जिन्हें सभी टीके लग चुके हैं। ऐसी लड़कियों को एक हजार रुपये की एकमुश्त राशि का लाभ दिया जाएगा।

तृतीय श्रेणी में उन बालिकाओं को रखा गया है, जिन्होंने चालू शैक्षणिक सत्र में किसी विद्यालय में कक्षा एक में प्रवेश लिया है। ऐसी छात्राओं को 2000 रुपये की एकमुश्त राशि का लाभ दिया जाएगा।

चौथी श्रेणी यूपी कन्या सुमंगला योजना (UP Kanya Sumangala Yojana) में उन लड़कियों को रखा गया है, जिन्होंने चालू सत्र में छठी कक्षा में प्रवेश लिया है। उन्हें 2,000 रुपये की एकमुश्त राशि भी दी जाएगी।

पांचवी श्रेणी उन छात्राओं के लिए है जिन्होंने इस सत्र में नौवीं कक्षा में प्रवेश लिया है। उन्हें 3 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

छठी और आखिरी कैटेगरी में उन लड़कियों को रखा गया है, जिन्होंने 10वीं/12वीं पास की हो और मौजूदा शैक्षणिक सत्र में स्नातक-डिग्री या कम से कम दो साल के डिप्लोमा में दाखिला लिया हो. ऐसी लड़कियों को एकमुश्त एक लाख रुपये की सहायता दी जाएगी।


Next Story