बिज़नेस

Union Budget 2022-23: नए Budget 2022-23 में क्या सस्ता हुआ क्या महंगा सब इधर जान लीजिये

Union Budget 2022-23: नए Budget 2022-23 में क्या सस्ता हुआ क्या महंगा सब इधर जान लीजिये
x
kya sasta kya mehnga 2022: बहुत से चीज़ों में टैक्स बढ़ गया है तो थोड़ी से महंगाई से राहत देने की कोशिश की गई है

Union Budget 2022-23: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने कार्यकाल का चौथा बजट मंगलवार को संसद में पेश कर दिया है। बजट में क्या हुआ किस सेक्टर में कितना पैसा खर्च होगा नई चीज़ें क्या हुई इसके लिए एक चाकचक न्यूज रेडी है इस वाले लिंक में जाकर पढ़ लीजियेगा। इधर अपन बात कर रहे हैं नए बजट में कौन सी चीज़ें और सेवाएं मंहगी हुई और क्या-क्या सस्ता हुआ।

सरकार ने मेक इन इंडिया और देश को आत्मनिर्भर बनाने के लक्ष्य के साथ अगले 25 सालों के लिहाज से बजट पेश किया है, कुछ उत्पादों में टैक्स बढ़ गया है तो कुछ में कम कर दिया है। लिहाजा कई चीज़ें अब पहले से महंगी बिकेंगीं तो कई चीज़ें पहले की तुलना में सस्ती हो गई हैं।
  • इलेक्टॉनिक क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए जोर दिया जाएगा
  • मोबाइल, चार्जर, कैमरा, ट्रांसफॉर्मर की मेन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए इम्पोर्ट ड्यूटी कम कर दी है
  • कपडा-लत्ता, पेट्रोलियम के लिए इस्तेमाल होने वाले रसायन, आर्टिफिशियल जूलरी, डायमंड, मोबाइल खरीदना सस्ता हो गया है

क्या सस्ता हुआ क्या महंगा अब विस्तार से समझिये

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने Union Budget 2022-23 पेश करने के दौरान कहा कि मोबाइल फोन चार्जर, मोबाइल का कैमरा लेंस, ट्रांसफॉर्मर डोमेस्टिक मेन्युफैक्चरिंग को और आगे बढ़ाने के लिए कस्टम ड्यूटी में रियायत दी जाएगी।

ज्वैलरी इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए कट पॉलिश हीरे (Cut Polish Diamonds) के साथ रत्नों पर कस्टम ड्यूटी को 5% कर दिया है। सिम्पली सोंड डायमंड में कोई कस्टम ड्यूटी ही नहीं लगेगी

बारिश और धुप में इस्तेमाल होने वाला छाता महंगा हो गया है, सरकार ने 20% कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है

क्या सस्ता हुआ फिर

कपडे, रत्न और कीमती पत्थर, आर्टिफिशियल गहने, मोबाइल फोन, मोबाइल का चार्जर ,मेथनॉल सहित अन्य रसायन और पेट्रोलियम उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले रसायन की कस्टम ड्यूटी कम हो गई. स्टील स्क्रैप स्क्रैप पर कन्शेशन कस्टम ड्यूटी 1 साल के लिए और बढ़ा दी.

मंहगा क्या हुआ

सभी ऐसे उत्पाद (Product) जो दूसरे देशों से इम्पोर्ट होते हैं महंगे हो गए, छाता महंगा हो गया बाकी कुछ खास असर नहीं पड़ा है।

तो फिर हुआ क्या

Union Budget 2022 का असर बहुत से उत्पादों में नहीं पड़ा. 18 सामान के रेट बढ़ गए तो 8 उत्पादों के दाम कम हुए हैं। क्या है कि देश में 90% उत्पादों के दाम GST से तय होते हैं। सबसे ज़्यादा असर कहीं पड़ा है तो वो है इम्पोर्ट किए जाने वाले प्रोडक्ट्स पर जो सभी के सभी महंगे हो गए हैं. बाकी पेट्रोल-डीज़ल सोना-चांदी, इलेक्ट्रॉनिक आइटम मोबाइल, केमिकल, कार-बाइक जैसी चीज़ों में बजट का असर पड़ा है।

देश की आर्थिक विकास के लिहाज से बजट बढ़िया है लेकिन आम आदमी को कुछ ऐसा नहीं मिला है कि वह कह दिए अरे गुरु अब तो मौज हो गई


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story