बिज़नेस

UK PM Salary And Facilities: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को कितनी सैलेरी मिलेगी, क्या सुविधाएं होंगी?

UK PM Salary And Facilities: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को कितनी सैलेरी मिलेगी, क्या सुविधाएं होंगी?
x
UK PM Rishi Sunak Salary: ब्रिटेन के प्रधान मंत्री की सैलरी सुनकर आप हैरान हो जाएंगे

Rishi Sunak Salary As UK PM: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है? ऋषि सुनक को कितनी सैलरी मिलेगी? ये सब सवाल उन लोगों के मन में चल रहा है जो भारतीय मूल के ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के बारे में जानने में दिलचस्पी रखते हैं. आपको इन सब सवालों के जवाब इधर मिल जाएंगे।

ऋषि सुनक का घर

Rishi Sunak House: ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री बनने के बाद आलीशान घर मिल रहा था, लेकिन उन्होंने 10 डाउनिंग स्ट्रीट के ऊपर एक छोटे से फ्लैट में रहने का फैसला किया है. ऐसा इस लिए क्योंकि जब ऋषि सुनक ब्रिटेन का वित्त मंत्री थे तब वो इसी फ्लैट में रहते थे. साल 1735 से लेकर अबतक चली आ रही परंपरा को ऋषि सुनक ने तोड़ दिया है. ब्रिटेन में हमेशा से देश के प्रधानमंत्री 10 डाउनिंग स्ट्रीट के 11 ज़ोन में बड़े से फ्लैट में रहते हैं लेकिन सुनक ने अपने और अपने परिवार के लिए 10 नंबर वाला फ्लैट चुना जो काफी छोटा है. ऋषि सुनक हमेशा से इसी फ्लैट में रहते आए हैं.

ऋषि सुनक की सैलरी

Rishi Sunak Salary: ऋषि सुनक को अपने घर की मेंटेनेंस के लिए ही सालाना 30 हज़ार पाउंड यानी 28,49,783.10 भारतीय रुपया मिलेगा। और उन्हें सालाना 164,080 पाउंड यानी 1.55 करोड़ की सैलरी मिलेगी जिसमे 75.84 लाख रुपए पीएम पद के लिए और मेंबर ऑफ़ पार्लियामेंट होने के नाते 79.83 लाख सैलरी मिलेगी। इसी के साथ अन्य भत्तों और पब्लिक ड्यूटी के लिए उन्हें सालाना 1.09 करोड़ रुपए का अलोवेंस मिलेगा इसी के साथ लक्सरी कार्स, सेक्रेटरी, गार्ड्स, फ्री बिजली, पानी, न्यूज़ पेपर, मोबाइल का बिल, टेलीफोन का बिल, दुनिया में कहीं भी फ्री ट्रैवल ये सब तो मिलता ही है

Next Story