बिज़नेस

Ujjwala Scheme: बदल गए फ्री LPG कनेक्शन पाने के नियम, जान लीजिए Subsidy का ये रूल, जानिए!

LPG prices
x

गैस- सांकेतिक फोटो 

Ujjwala Scheme: भारत सरकार गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने के लिए उज्जवला योजना संचालित कर रखी है।

Ujjwala Scheme: भारत सरकार गरीबों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने के लिए उज्जवला योजना संचालित कर रखी है। इस योजना के माध्यम से देश के गरीबी रेखा के नीचे जीवन करने वाले लोगों को धूल धुआ से मुक्त रखने एलपीजी गैस का कनेक्शन दे रही है। लेकिन हाल के दिनों में इसमें कुछ परिवर्तन किए गए हैं जिसके संबंध में आपको जानकारी होना आवश्यक है।

सरकार देती थी सब्सिडी

जानकारी के अनुसार सरकार उज्ज्वला योजना के तहत हितग्राहियों को 14.2 किलो का सिलेंडर एवं स्टोव आदि मिलाकर 3200 रुपए का कनेक्शन देती है। जिसमें सोलह सौ रुपए सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती थी तो वहीं 16 सो रुपए तेल कंपनी एडवांस के रूप में दिया करते थे। जिसे सब्सिडी आने वाले पैसे से काट लिया जाता था।

कंपनी वसूले गी पैसा

बताया गया है कि अब एलपीजी कंपनी 1600 रुपए का एडवांस पेमेंट एक मुस्त वसूल करेगी। इसके पूर्व यह रकम सब्सिडी की रकम से ईएमआई के रूप में वसूला जाता था। लेकिन कंपनियां अब इसके लिए तैयार नहीं है।

गैस की बढ़ती कीमत भी जवाबदार

1600 रुपए वसूलने तेल कंपनियां उज्जवला योजना के उपभोक्ता के रिफिल कराने पर उसे मिलने वाली सब्सिडी किस्त के रूप में काट लेती थी। लेकिन हालत यह है कि लगातार एलपीजी गैस के दाम बढ़ने से उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं ने गैस भरवाना ही बंद कर दिया। ऐसे में कंपनियों के 16 सो रुपए फस गए। वही सरकार ने मिलने वाली सब्सिडी भी बंद कर दी। उज्जवला के अलावा अन्य उपभोक्ताओं को 5 रुपए सब्सिडी के रूप में खाते में आ रहे हैं।

क्या हुआ है नियमों में परिवर्तन

ज्यादातर लोगों को जानकारी है कि उज्जवला योजना के तहत गरीबों को सरकार फ्री में एलपीजी कनेक्शन दे रही है। लेकिन हाल के दिनों में इसमें कुछ परिवर्तन करने की संभावना है। जानकारी के अनुसार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नए वित्तीय बजट में एक करोड़ नए एलपीजी कनेक्शन गरीबों को देने जा रही है। साथ ही इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story