बिज़नेस

UIDAI New Rules: सोशल मीडिया पर आधार नंबर शेयर करना हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे?

UIDAI Aadhaar
x
UIDAI के अनुसार सोशल मीडिया में आधार नंबर शेयर करना खतरे से खाली नहीं है.

UIDAI New Rules: आधार कार्ड (Aadhaar Card) का उपयोग पहचान के लिए एक आवश्यक दस्तावेजों में से एक है। लेकिन इस आवश्यक दस्तावेज का सार्वजनिक जगह पर उपयोग करने पर सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आधार कार्ड में अंकित नंबर अगर किसी गलत व्यक्ति के हाथ में लग जाए तो वह कई तरह की गोपनीय जानकारी वह एकत्र कर सकता है। साथ ही कई तरह से इसका गलत उपयोग भी कर सकता है। ऐसे में आवश्यक है कि हम आधार नंबर को सोशल मीडिया में उपयोग करने के पूर्व उसके गोपनीयता का भी विचार करें।

आवश्यक दस्तावेज है आधार कार्ड

आज आधार व्यवस्था लागू होने के पश्चात एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में मान्यता मिली हुई है। आधार कार्ड जहां व्यक्ति की पहचान उसका नाम, पिता का नाम, घर का पता यहां तक की नागरिकता दर्शाता है। आज आधार कार्ड की मांग बैंकों से लेकर कई जरूरी जगहों पर किया जाता है। शासकीय कार्यालयों में भी योजना का लाभ लेने में कई बार आधार कार्ड लिया जाता है।

क्या है यूआईडीएआई के निर्देश

यूआईडीएआई का आधार कार्ड के संबंध में स्पष्ट कहना है की आधार कार्ड का उपयोग सिर्फ जरूरत पर ही इस्तेमाल करना चाहिए। अगर ज्यादा आवश्यक न हो तो हमें इसके उपयोग से परहेज करना चाहिए। यूआईडीएआई का कहना है की जिस तरह हम अपने पैन कार्ड, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, बैंक चेक का उपयोग सावधानीपूर्वक करते हैं। वैसे ही आधार कार्ड का भी उपयोग सुरक्षित तरीके से करना चाहिए।

हो सकती है धोखाधड़ी

बताया जाता है कि आधार कार्ड में मौजूद यूनिक आईडी नंबर सार्वजनिक नहीं करना चाहिए। क्योंकि आधार कार्ड में मौजूद नाम पता व शारीरिक पहचान संबंधी कई जानकारियां अपराधियों के हाथ लग जाने से उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं। आप से जुड़ी कई जानकारी वह एकत्र कर लेते हैं। ऐसे में आवश्यक है के आधार कार्ड का उपयोग सोच समझ कर करना चाहिए।

आधार कार्ड का उपयोग खासतौर पर उन स्थानों पर ही किया जाए जहां गोपनीयता सुरक्षित रखी जाएगी। आमतौर पर लोगों द्वारा मांगे जाने पर आधार कार्ड देना अनुचित है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story