बिज़नेस

UIDAI Aadhaar Update: आधार वेरिफेकेशन के लिए अब स्मार्ट फ़ोन आएगा काम

Shailja Mishra
25 Nov 2021 3:14 AM GMT
UIDAI Aadhaar
x

Aadhaar CardLatest News

UIDAI Aadhaar Update: अब आधार का वेरिफिकेशन स्मार्ट फ़ोन से होगा।

Unique Identity Authority of India, (UIDAI) की तरफ से एक बड़ी योजना सामने आ रही है । इसके तहत यूजर्स के स्मार्ट फ़ोन को ही यूनिवर्सल ऑथेंटिकेटेर (universal authenticator) के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। आज की डेट में फिंगर प्रिंट्स (finger prints) और ओटीपी ऑथेंटिकेशन (OTP authentication) के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इस प्लान के तहत जल्द ही स्मार्टफोन को ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। यूजर्स को पेंशन ,राशन जैसी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए फिंगरप्रिंट्स या फिर आँखों की स्कैनिंग करना होता है। लेकिन जल्द ही इसकी जगह स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

ऐसा होने पर लोगों को सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए दफ्तरों या फिर किसी दूसरे सरकारी संस्थानों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। आधार कार्ड होल्डर व्यक्ति घर बैठकर आधार कार्ड को (विर्तुअली स्मार्टफोन) virtually smartphone से वेरीफाई (verify) कर पाएगा।

कहाँ-कहाँ पर स्मार्टफोन को ऑथेंटिकेटर के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे-

• बैंक अकाउंट खोलने में

• पेंशन बनवाने में

• PAN Link कराने में

• राशन कार्ड बनाने और राशन लेने में

• ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने में

• नया मोबाइल कनेक्शन लेने में

मौजूदा वक़्त में करीब 120 करोड़ मोबाइल कनेक्शन मौजूद हैं। इसमें से करीब 80 करोड़ स्मार्ट फ़ोन्स को ऑथेंटिकेटर (authenticators) के रूप में इस्तेमाल किए जाने का प्लान है।अभी तक इस मामले में कोई भी इनफार्मेशन शेयर नहीं की गई है कि कैसे स्मार्टफोन्स को ऑथेंटिकेशन (authentication) के लिए यूज किया जाएगा परंतु इस प्लान पर war-footing पर काम हो रहा है।हालांकि कि इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है परंतु Aadhaar Security इस दिशा में एक बड़ी problem बन सकती है। आधार कार्ड कई योजनाओं और bank accounts के साथ-साथ करीब 3 लाख पेंशन accounts से भी लिंक्ड है। Banking और Telecom इंडस्ट्री भी आधार नंबर को KYC अपडेट के लिए इस्तेमाल करती है।ऐसे में यह देखना रोचक होगा कि सरकार smartphones और आधार नंबर कोआपस में किस तरह कनेक्ट कर लोगों का जीवन आसान बनती है।

Next Story
Share it