बिज़नेस

Post Office की दो बढ़िया स्कीम, मिलता है बढ़िया रिटर्न, जानिए

Post Office Schemes
x
Post Office Schemes: पैसे को सुरक्षित स्थान पर लगाने के लिए पोस्ट ऑफिस से बढ़िया कोई भी जगह नहीं है।

Post Office Schemes: पैसे को सुरक्षित स्थान पर लगाने के लिए पोस्ट ऑफिस से बढ़िया कोई भी जगह नहीं है। वही पोस्ट ऑफिस द्वारा दो बढ़िया स्कीम लांच की गई है। जो भविष्य को देखते हुए बहुत ही सुरक्षित और लाभदायक है। जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस निवेश करने के लिए तो ऐसे प्लान लेकर आया है जहां करने पर फायदा ही फायदा है। यह जोखिम बाजार से अलग है।

टाइम डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की पहली स्कीम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (post office time deposit scheme) है। इस स्कीम से जुड़ने के लिए शुरुआती दौर में 1000 रूपये से खाता खोलना होगा। वहीं अगर आप किसी नाबालिग बच्चे के लिए खाता खोलना चाहते हैं तो नाबालिग की उम्र 10 वर्ष होनी आवश्यक है। इसमें 5 वर्ष के लिए निवेश किया जा सकता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

National Savings Certificate Scheme: पोस्ट ऑफिस के फायदा देने वाली दूसरी सबसे बड़ी स्कीम है। एनएससी के लिए भी 1000 रुपए से खाता खोला जा सकता है। लेकिन इसमें पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की तरह नाबालिक का खाता नहीं खोला जा सकता। साथ ही बताया गया है कि एचडी में 10 वर्ष तक पैसे लगाने होते हैं।

खोल सकते हैं सिंगल और जॉइंट खाता

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और पोस्ट आखिर टाइम डिपॉजिट स्कीम इन दोनों ही स्क्रीन में जॉइंट और सिंगल खाता खोला जा सकता है। इसके तहत ज्वाइन खाते में 3 लोगों के साथ मिलकर भी खाता खोला जा सकता है।

और भी हैं लाभ

बताया गया है कि टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने पर 6.7 की दर से ब्याज दिया जाता है। वही एनएससी के निवेश पर इनकम टैक्स (Income Tax) की धारा 80 सी (Section 80C) के तहत छूट मिलती है।

Next Story