बिज़नेस

Share Market Tips: 2022 में दो E-Vehicles कंपनियां जिनमें इनवेस्टमेंट करना होगा लाभदायक

Shailja Mishra
14 Jan 2022 9:41 AM GMT
Share Market Tips
x
अगर आप भी शेयर मार्किट (Share Market) से अच्छा पैसे कामना चाहते हैं तो इन कंपनियों में निवेश (Investment) कर सकते हैं।

Share Market Tips: आजकल ऑटो सेक्‍टर (Auto Sector) में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों का बूम हैं. ई-वाहनों के लिए पिछला साल बहुत महत्वपूर्ण रहा. सभी देशों की सरकारें ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न उपाय कर रही हैं. ई-वाहन का अच्छा भविष्य देखते हुए भारत की सरकार भी इसमें बढ़चढ़कर निवेश करने लगी है.

इलेक्ट्रॉनिक वाहनों (Electric Vehicles) के लिए पूरे देश में चार्जिंग स्टेशन लगवाए जा रहे हैं. हमारे देश के केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Transport Minister Nitin Gadkari) के अनुसार वर्ष 2030 तक देश का लक्ष्य है की अधिक से अधिक ई-वाहनों का उपयोग किय जाए.

यदि आपकी दिलचस्पी शेयर बाजार में हैं तो निवेश करें इन ई-वाहन कंपनियों में और कमाएं ढेर सारा धन.

Hero Motocorp में करें निवेश

देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी है हीरो मोटोकॉर्प. कंपनी ई-व्हीकल के क्षेत्र में तेजी से निवेश करने में लगी है. मार्च 2022 तक संभावना है कि कंपनी ई-कार बाजार में भी कदम रखेगी.

कंपनी के अनुसार भारत में दुपहिया वाहन इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल की क्रांति का नेतृत्व करेंगे. कंपनी तैयारी कर रही है अपना पहला इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल आंध्र प्रदेश के चित्तूर स्थित प्लांट में बनाने की.

क्यों निवेश (Invest) करें इस कंपनी में?

अगर आपके मन में भी ये प्रश्न है, तो आपको बता दे कि हीरो मोटोकॉर्प लगातार कमाई की दृष्टिकोण ग्रोथ कर रही है. साल 2021-22 की बात करें तो पहली तिमाही में कंपनी द्वारा 5,487.07 करोड़ रुपये की कमाई की गई थी, वही कंपनी ने दूसरी तिमाही में 8,453.4 करोड़ रुपये की कमाई की.

कंपनी के मुनाफे की बात करें तो पहली तिमाही में कंपनी को 365.44 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ जो बढ़कर 794.4 करोड़ रुपये तक दूसरी तिमाही में पहुच गया. लगातार बढ़ रही कमाई और मुनाफे को ध्यान में रखे तो ये कंपनी बेहतरीन विकल्प है निवेश का।

TVS Motor में निवेश करने पर मिलेगा फायदा

TVS Motor की बात करें तो ये कंपनी अपने ई-वाहन सेगमेंट को लगातार बढ़ा रही है. कंपनी ने कुछ टू-व्हीलर TVS iQube को वर्ष 2020 में ही चुनिंदा शहरों में लॉन्च कर दिया था. इस वर्ष अन्य शहरों में TVS iQube ले जाएगा. 15 दिसंबर 2021 को TVS Motor कंपनी और BMW मोटरराड ने पार्टनरशिप की है. टीवीएस मोटर्स का मुनाफा पहली तिमाही में 53.13 करोड़ था जो बढ़कर 277.6 करोड़ रुपये तक हो गया.

Next Story
Share it