बिज़नेस

डेढ़ एकड़ में अनार की खेती कर इन दो भाइयों ने लाखों कमाएं, अब 42 एकड़ जमीन के मालिक हैं

डेढ़ एकड़ में अनार की खेती कर इन दो भाइयों ने लाखों कमाएं, अब 42 एकड़ जमीन के मालिक हैं
x
अनार की खेती कैसे शुरू करें: अगर आप अनार की खेती शुरू करना चाहते हैं तो इन दो भाइयों की कहानी जान लीजिये

Anar Ki Kheti Kaise Shuru Karen: आज के ज़माने में IIT-IIM से पढ़कर निकले ब्रिलियंट स्टूडेंट्स भी गांव लौटकर खेती कर रहे हैं. पारम्परिक खेती से हटकर आधुनिक खेती करने वाले किसान लाखों रुपए की कमाई करते हैं. खेती कर सफल होने वाले दो भाइयों की कहानी आज हम आपको बताने वाले हैं. जिन्होंने डेढ़ एकड़ में अनार की खेती शुरू की और आज वह 42 एकड़ में फार्मिंग करते हैं.

महाराष्ट्र के सतारा जिले में फलटन तालुका के रहने वाले दो भाई अनार की खेती से करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं. अमोल अहिरेकर और चंद्रकांत अहिरेकर नए किसानों के लिए प्रेरणा बन गए हैं. दोनों भाई न सिर्फ खेती कर करोड़ों रुपए की कमाई करते हैं बल्कि इन्होने अपने गांव कि 30 महिलाओं को रोजगार भी दिया है.

अनार की खेती

अहिरेकर परिवार के पास एक समय सिर्फ डेढ़ एकड़ जमीन हुआ करती थी. 1996 में दोनों भाइयों ने अपनी पुश्तैनी जमीन में अनार के पौधे रोपे थे. उन्होंने यह सिर्फ एक्सपेरिमेंट के लिए किया था जो पूरी तरह सफल हुआ. उनके अनार के पौधों ने उन्हें लाखों रुपए कमा के लिए और उस कमाई से दोनों भाइयों ने 4 एकड़ जमीन खरीदी और उसमे अनार के पौधे लगाए। ऐसा करते-करते दोनों भाइयों ने 42 एकड़ जमीन खरीद ली. दोनों भाई 20 एकड़ में अनार और 22 एकड़ में गन्ने की खेती करते हैं.

अहिरेकर भाई बताते हैं कि उन्हें 8 एकड़ अनार की खेती से सालाना 80-90 लाख रुपए का मुनाफा होता है. और वह 20 एकड़ जमीन में अनार की खेती करते हैं. 8 एकड़ में करीब 2200 पौधे हैं जिनसे 300 ग्राम से लेकर 700 ग्राम तक के फल उगते हैं. पिछले साल 8 एकड़ में उन्होंने 80 टन अनार का उत्पादन किया था. इस अनार को वह देश सहित विदेशों में एक्सपोर्ट करते हैं.

Next Story