बिज़नेस

Turmeric Vertical Farming: हल्‍दी की खेती आपको बना देगी मालामाल, लाखो नहीं करोड़ो का होगा टर्नओवर

Turmeric Vertical Farming: हल्‍दी की खेती आपको बना देगी मालामाल, लाखो नहीं करोड़ो का होगा टर्नओवर
x
हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग (Vertical Farming of Turmeric) की खेती करना चाहते है तो आप 10-10 सेमी की दूरी पर बॉक्‍स को आड़े-तिरछे तरीके से लगाया जाता है.

Turmeric Vertical Farming: हल्‍दी की खेती के एक नहीं अनेको फायदे है. हल्दी स्वास्थ्य के लिए जितनी लाभदायक है. उतनी ही बिजनेस के लिए भी. हल्दी की खेती करके आप तगड़ा मुनाफा कमा सकते है. आपको बता दे की हल्दी की खेती से आपको लाखों नहीं बल्कि करोड़ों का फायदा होने वाला है. चलिए जानते है हल्दी की खेती के बारे में पूरी बाते.

वर्टिकल फार्मिंग के बारे में शायद आपने सुना होगा। इस तरीके से अब कई कंपनी खेती कर रही है. बताया जाता है की एक एकड़ जमीन में 100 एकड़ के बराबर हल्दी की पैदावार की जा सकती है.

खेती करने का तरीका

यदि आप हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग (Vertical Farming of Turmeric) की खेती करना चाहते है तो आप 10-10 सेमी की दूरी पर बॉक्‍स को आड़े-तिरछे तरीके से लगाया जाता है. मिट्टी वाले कंटेनर में हल्दी के बीज की दो लाइनें लगाते हैं, कुछ समय बाद हल्दी उग आती है. यह सीधे ऊपर की तरफ बढ़ती है. पौधा बड़ा होने पर पत्‍त‍ियां साइडों में न‍िकल जाती हैं. हल्‍दी की खेती के ल‍िए वर्टिकल फार्मिंग सबसे सही माना गया है. उदाहरण के तौर पर सालभर में यद‍ि आपके पास 250 टन हल्दी की फसल होती है तो आपके पास ढाई करोड़ रुपये आएंगे. यद‍ि इसमें 70 से 80 लाख का खर्च भी मान लें तो आपको आराम से डेढ़ से पौने दो करोड़ रुपये बच जाते हैं. इसके बाद आप हल्‍दी का पाउडर बनाकर भी बेच सकते हैं. 

Next Story