बिज़नेस

2022 में आजमाएं पैसा कमाने के ये शानदार विकल्प, जानिए!

Shailja Mishra
14 Jan 2022 8:06 AM GMT
personal loan
x
पिछले दो वर्षों से फाइनेंशियल मार्केट्स और क्रिप्टोकरेंसी में बहुत फायदा देखा जा रहा हैं।

पिछले दो वर्षों से फाइनेंशियल मार्केट्स और क्रिप्टोकरेंसी में बहुत फायदा देखा जा रहा हैं। रिटेल इक्विटी की बात करें तो इस क्षेत्र में निवेशकों की संख्या बहुत बढ़ चुकी है और इतना ही नहीं तेजी से बढ़ते शेयर बाजार से म्यूचुअल फंड के रिटर्न में भी उछाल देखा गया है।

भारतीय निवेशको की बात करें तो 2021 में इन लोगों ने 72 लाख करोड़ रुपये से अधिक कमाए थे। पिछले वर्ष भारतीय बाजार में प्रमुख रूप से जाने जाने वाले इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी बहुत उचाई पर पहुच गए थे। जोमैटो, पेटीएम, न्याका और पॉलिसीबाजार जैसी प्रसिद्ध कंपनियों द्वारा 1.2 लाख करोड़ रुपये का कारोबार किया गया।

आपको बता दे कि ये धनराशि एक साल के अंदर आईपीओ के दौरान इकट्ठा की गई सबसे अधिक रकम है। लेकिन सिर्फ शेयर बाजार ही नहीं बल्कि बहुत से अन्य विकल्प हैं जहां से पैसे बनाए जा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इन विकल्पों के बारे में:

SCSS यानि सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में करें निवेश

इस स्कीम में निवेशक द्वारा अधिकतम कुल 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है, यदि वो चाहे तो 1,000 रुपये के गुणकों के रूप में ये निवेश कर सकता है। ब्याज की बात करें तो योजना के अंतर्गत हर तिमाही पर ब्याज मिलता है जिससे नियमित आय की अवश्यकताएं पूरी की जा सके।

खाते की मैच्योरिटी अवधि है पांच सालजिसके बाद निवेशक चाहे तो इसे तीन साल के ब्लॉक के लिए फिर से बढ़ा सकता है। SCSS स्कीम पर चालू तिमाही के लिए इस समय 7.4% की दर दी रही है।

NPS या राष्ट्रीय पेंशन योजना

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से जारी की गई ये एक योजना है, इस योजना का प्रमुख मकसद है सेवानिवृत्त होने के बाद लोगों को एक स्थिर आय उपलब्ध कराई जाए। विश्लेषको की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार इस योजना को PFRDA यानि पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी मैनेज करती है।

PFRDA भारत में पेंशन फंड्स को रेगुलेट करती है। ये एक तरह की हाइब्रिड स्कीम है, जो इन्वेस्टमेंट करती है इक्विटी और डेब्ट दोनों में। अगर कोई व्यक्ति NPS में निवेश करता है तो उसे रिटायर होने के बाद एक निश्चित मासिक पेंशन मिलती है। इतना ही नहीं सेवानिवृत्ति होने के समय व्यक्ति को एकमुश्त राशि भी दी जाती है। इस स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी।

Next Story
Share it