बिज़नेस

सऊदी अरब के मदीना में मिला खज़ाना: सोने और तांबे का भंडार मिल गया

सऊदी अरब के मदीना में मिला खज़ाना: सोने और तांबे का भंडार मिल गया
x
Gold and Copper Deposits Found In Saudi Arabia: सऊदी अरब की सरकार ने सोने और तांबे का भंडार (Deposits of Gold Copper in Saudi Arabia) मिलने की घोषणा की है.

सऊदी में सोने और तांबे का भंडार: सऊदी अरब के पास जितनी दौलत है पूरी की पूरी तेल के भंडार से है, मगर कच्चे तेल के बाद अब सऊदी अरब में उससे ज़्यादा कीमती खजाना लग गया है. सऊदी अरब में सोने और तांबे का विशालकाय भंडार मिला है. सऊदी अरब की सरकार ने सोने और तांबे का भंडार (Deposits of Gold Copper in Saudi Arabia) मिलने की घोषणा की है. ये खज़ाना अल-मदीना अल-मुनव्वराह (Al-Medina Al-Munawwarah) इलाके में पाया गया है. सऊदी जियोलॉजिकल सर्वे (Saudi Geological Survey) ने ट्विटर पोस्ट के ज़रिए ये सूचना दुनिया को दी है.

मदीना में मिला सोने का भंडार

सऊदी अरब के मदीना क्षेत्र के अबा अल-राहा में सोने का भंडार (Gold Deposit In Aba al-Raha) पाया गया है. मदीना के वादी अल-फ़रा के अल-मदीक़ में तांबे (Coper Deposit In Al-Madiq) का भंडार मिला है. सऊदी जियोलॉजिकल सर्वे ने Tweet करते हुए यह बताया कि इस खोज के साथ ही दुनियाभर के लोगों के लिए सऊदी अरब में निवेश के नए रास्ते खुलेंगे.

अब मिलेगा तगड़ा इन्वेस्टमेंट

सऊदी अरब में गोल्ड और कॉपर का भंडार मिलने के बाद पूरी दुनिया से निवेश मिलना शुरू हो गया है. इसी के साथ न सिर्फ सऊदी की अर्थव्यवस्था और भी बेहतर होगी बल्कि कम से कम 4 हज़ार लोगों को नई नौकरियां मिलेंगी। अधिकारीयों का दावा है कि इस खोज के बाद सऊदी में कम से कम 533 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट होगा

तेल पर निर्भरता कम होगी

सऊदी अरब में न तो खेती होती है ना किसी बड़े प्रोडक्ट का प्रोडक्शन। यहां की पूरी अर्थव्यवस्था सिर्फ और सिर्फ कच्चे तेल पर टिकी हुई है। सऊदी अरब अब तेल से अपनी अर्थव्यवस्था की निर्भरता कम करना चाहता है. इसके लिए सऊदी के प्रिंस MBS ने विजन 2030 की तैयारी की है। जिसमे सऊदी में बड़ा निवेश करवाने का प्लान है. गोल्ड और कॉपर मिलने के बाद सऊदी में अब अरबों रुपए का निवेश होगा



Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story