बिज़नेस

Transfer of Driving License 2023: ट्रांसफर कराना है ड्राइविंग लाइसेंस तो फटाफट जाने Big Alert, तुरंत ध्यान दे

Transfer of Driving License 2023
x

Transfer of Driving License 2023

Transfer of Driving License: अगर आप भी कहीं दूसरी जगह ट्रांसफर होकर दूसरे राज्य जा रहे हैं तो अपना ड्राइविंग लाइसेंस अवश्य ट्रांसफर करवा ले।

Transfer of Driving License: ट्रांसफर हो जाने या दूसरी जगह जाकर बस जाने के बाद वहां वाहन का उपयोग करने वहां के ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होती है। ऐसे में पूर्व में बने हुए ड्राइविंग लाइसेंस को ट्रांसफर करवाने की व्यवस्था आरटीओ विभाग में दी गई है। अगर आप भी कहीं दूसरी जगह ट्रांसफर होकर दूसरे राज्य जा रहे हैं तो अपना ड्राइविंग लाइसेंस अवश्य ट्रांसफर करवा ले। ट्रांसफर करवाने की पूरी प्रक्रिया आज हम यहां बता रहे हैं।

कैसे करवाएं ड्राइविंग लाइसेंस ट्रांसफर How to get driving license transfer

बताया गया है कि ड्राइविंग लाइसेंस एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर ट्रांसफर करवाने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आवश्यक है कि जिस राज्य ने ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया है सबसे पहले वहां से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट प्राप्त करें।

इसके बाद जिस राज्य के लिए ड्राइविंग लाइसेंस ट्रांसफर चाहिए उस राज्य के आरटीओ ऑफिस में एनओसी के साथ एप्लीकेशन फॉर्म लेकर जमा करें।

बताया गया है कि ड्राइविंग लाइसेंस ट्रांसफर की परमिशन के लिए फीस जमा करनी होती है। उसका भुगतान करें। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग फीस हो सकती है।

इतना करने के पश्चात अगर उस राज्य की आरटीओ ऑफिस ड्राइविंग टेस्ट लेना चाहता है तो टेस्ट देना अनिवार्य होगा। साथ ही टेस्ट पास करने के बाद ही लाइसेंस जारी किया जाएगा।

यह प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको आरटीओ ऑफिस से ट्रांसफर ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा। बताया गया है कि यह प्रक्रिया अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है।

जरूरी दस्तावेज Transfer of Driving License Docoments

ड्राइविंग लाइसेंस ट्रांसफर करवाने के लिए ओरिजिनल ड्राइविंग लाइसेंस ले जाना होता है। इसके बाद दूसरे राज्य में ड्राइविंग परमिशन के लिए कुछ दस्तावेज देना होगा। साथ ही एप्लीकेशन फॉर्म लेकर उसे भरकर जमा करें। घर के पता के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी या पासपोर्ट का उपयोग किया जा सकता है।

बताया गया है कि उम्र की जानकारी के लिए जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट या फिर 10वीं की मार्कशीट देना होगा। साथ ही पासपोर्ट साइज की 5 फोटो भी लगेगी। प्रक्रिया अपनाने के बाद आपका लाइसेंस ट्रांसफर हो जाएगा।

Next Story