बिज़नेस

Train Suffer Big Alert 1 April 2023: AC Coach में सफर करने वालों के ल‍िए 1 अप्रैल से नया न‍ियम लागू, नहीं कर पाएंगे यात्रा, 1 साल की होगी जेल, यात्रीगण हो जाए अलर्ट

Train Suffer Big Alert 1 April 2023: AC Coach में सफर करने वालों के ल‍िए 1 अप्रैल से नया न‍ियम लागू, नहीं कर पाएंगे यात्रा, 1 साल की होगी जेल, यात्रीगण हो जाए अलर्ट
x
Train Suffer Big Alert 1 April 2023: ट्रेन में सफर करने वालो के लिए इंडियन रेलवे की तरफ से कोई न कोई सूचना मिलती रहती है.

Indian Railways Suffer New Rules 1 April 2023, Train Suffer Big Alert 1 April 2023: ट्रेन में सफर करने वालो के लिए इंडियन रेलवे की तरफ से कोई न कोई सूचना मिलती रहती है. यदि आप भी ट्रेन में सफर करने जा रहे है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल अभी हाल ही में 1 अप्रैल 2023 को रेलवे ने एक बड़ा नियम लागू किया है. इस नए नियम के अनुसार अब लापरवाही करने वाले यात्रियों की खैर नहीं. अगर आप AC कोच में सफर करने जा रहे है तो सावधान हो जाये. रेलवे की तरफ से चादर, तकिया, तौलिया जैसे जरूरी सामान यात्रियों को मिलते है. और कई बार देखा गया है की इन सारे सामानो को कई यात्री गायब कर देते है. यह पूरी तरह गैरकानूनी है. इसके लिए रेलवे की तरफ से सजा का भी प्रावधान रखा गया है.

होगी 1 साल की जेल

नए नियम के अनुसार रेलवे ने ट्वीट कर जानकारी दी है की हमने एक लिस्ट ट्रेन की हर एक बोगी में चस्पा की है. जिसमे बताया गया है की ट्रेन की निजी प्रापर्टी से आप यदि कुछ चोरी करते है तो आपको जुर्माने के साथ-साथ जेल भेजा जा सकता है.रेलवे प्रॉपर्टी एक्ट 1966, (Railway Property Act, 1966) के अनुसार आपको 1 साल की जेल या एक हजार रुपये का जुर्माना हो सकता है.

5 साल तक भी हो सकती है जेल

रेलवे के नियम के मुताबिक जो आदतन यही काम बार बार करता है तो उसे तगड़े जुर्माने के साथ 5 साल तक की जेल हो सकती है. इस क्राइम के लिए रेलवे पुलिस के द्वारा आईपीसी (IPC) के सेक्शन 378 और 403 के तहत कार्रवाई की जाती है. यदि कोई व्यक्ति रेलवे की संपत्‍त‍ि के साथ छेड़-छाड़ की तो आपको इसकी गंभीर सजा भुगतनी पड़ सकती है.

Next Story