बिज़नेस

Train News: ट्रेन या रेलवे स्टेशन में MRP से ज्यादा पैसे में मिले सामान तो हो जाए सतर्क, यहां और ऐसे करें शिकायत

Kolaras Station Train Stoppage
x
Train News: कई बार यात्रा के दौरान स्टेशन में संचालित दुकानदार कई सामान महंगे दाम पर देते हैं।

Train News: कई बार यात्रा के दौरान स्टेशन में संचालित दुकानदार कई सामान महंगे दाम पर देते हैं। एमआरपी कुछ लिखी होती है पैसे की मांग ज्यादा की जाती है। अगर ऐसा हो रहा है तो यह गैरकानूनी है। एमआरपी से ज्यादा दाम पर कोई भी सामान नहीं बेचा जा सकता, कहीं भी नहीं बेचा जा सकता। अगर कोई ऐसा कर रहा है तो उसकी शिकायत की जानी चाहिए। आज हम बात रेलवे स्टेशन की कर रहे हैं जहां संचालित दुकानों में अगर एमआरपी से ज्यादा पैसे मांगे जाए तो उसकी शिकायत करनी चाहिए।

सबसे बड़ा नेटवर्क है रेलवे

दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क भारत में मौजूद है। लंबी दूरी की सफर के लिए भारत के अधिकांश लोग रेल परिवहन का चयन करते हैं। लंबी यात्रा है तो घर से ज्यादा खाने पीने का सामान भी नहीं ले जाया जा सकता। ऐसे में अवश्य ही रेलवे स्टेशन में बिकने वाले भोजन पर व्यक्ति आश्रित होता है। दुकानों में बिकने वाले हर सामान में एमआरपी लिखी होती है। अगर कोई एमआरपी से ज्यादा पैसे मांगे तो उसकी अवश्य शिकायत करें।

139 पर करें शिकायत

जानकारी के अनुसार आप हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर फूड स्टॉल या दुकानदार के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। साथ में बताया गया है कि आप चाहे तो स्टेशन के रेलवे अधिकारियों से संपर्क कर शिकायत कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

शिकायत करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है। अगर आप व्यस्तता की वजह से ज्यादा समय स्टेशन में नहीं दे सकते हैं। और आपको महंगे दाम पर सामान दिया गया है तो उक्त दुकान की पूरी डिटेल आपको शिकायत में बतानी होगी। कहा गया है कि स्टार नंबर, संचालक का नाम, दुकान का नाम, प्लेटफार्म नंबर और समय नोट कर रखें और इसकी शिकायत दर्ज कराएं।

शिकायत न करना जागरूकता की कमी

आमतौर पर देखा गया है कि शिकायत न करने की वजह से स्टेशन के दुकानदार मनमानी करते हैं। स्टेशन में ट्रेन कम समय के लिए रूकती है। व्यक्ति जल्दबाजी में सामान खरीदना है फिर चाहे वह महंगा हो या सस्ता। इसी मजबूरी का फायदा उठा कर दुकानदार एमआरपी से ज्यादा रेट पर सामान बेच देते हैं। ऐसे में अगर थोड़ी सी जागरूकता दिखाते हुए दुकानदार की शिकायत कर दी जाए तो अवश्य कार्यवाही होगी।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story