बिज़नेस

Trai On 10 Digit Mobile Number: TRAI का नया आदेश! 10 अंक वाले ये मोबाइल नंबर अगले 30 दिनों में हो जाएंगे बंद?

Trai On 10 Digit Mobile Number
x

Trai On 10 Digit Mobile Number

टेलीकॉम कंपनियों के लिए ट्राई द्वारा नया और आवश्यक आदेश जारी किया गया है। इस नए आदेश के बाद 10 अंक के मोबाइल नंबर का उपयोग सीमित कर दिया जाएगा।

Trai On 10 Digit Mobile Number: टेलीकॉम कंपनियों के लिए ट्राई द्वारा नया और आवश्यक आदेश जारी किया गया है। इस नए आदेश के बाद 10 अंक के मोबाइल नंबर का उपयोग सीमित कर दिया जाएगा। इसका असर हमारे और आपके जीवन पर भी पड़ेगा। यह प्रभाव आने वाले 30 दिनों में दिखाई पड़ना शुरू हो जाएगा। टेलीकाम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया अब निश्चित किया है कि आम लोगों को होने होने वाली परेशानी से दूर रखा जाए। इसके लिए नया नियम बनाया जा रहा है।

कौन करेगा 10 अंक के नंबर का उपयोग

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया का कहना है कि 10 अंक के मोबाइल नंबर का उपयोग अभी तक जन सामान्य से लेकर कई तरह की ऑनलाइन व्यवसायिक कंपनियां भी करती हैं लेकिन आने वाले दिनों में अब ऐसा नहीं होगा। बताया गया है कि 10 अंकों के मोबाइल नंबर के साथ ही कंट्री कोड के तौर पर प्लस 91 लगा है। कई जगह पर कंट्री कोड बतौर 0 लगाकर नंबर डायल किया जाता है।

अब टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने नया आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि 10 अंक के इस नंबर का उपयोग केवल आम लोग ही कर पाएंगे। 10 अंक वाले नंबर का उपयोग अब मार्केटिंग करने वाली कोई भी कंपनी नहीं कर पाएगी।

अनावश्यक काल से मिलेगी मुक्ति

बताया गया है कि प्रतिदिन कंप्यूटर के द्वारा कस्टमर को मार्केटिंग कंपनियां फोन कर परेशान करती हैं। नंबर की पहचान न होने की वजह से कस्टमर या कहें आमजन इस नंबर को रिसीव कर परेशान होते हैं। लेकिन लोगों की इस परेशानी को देखते हुए अब ट्राई ने आदेश पारित कर दिया है।

इस आदेश के तहत आने वाले 30 दिनों में इसके लिए उपाय तलाशे और अनचाहे काल से आमजन को मुक्त दिलाएं। टेलीकॉम कंपनियों को ट्राई द्वारा जारी किया गया यह आदेश बहुत जल्दी अमल में आ जाएगा।

Next Story