बिज़नेस

Traffic Rules: ₹10,000 का कटेगा चालान, 3 महीने की होगी जेल? फटाफट जाने Big Alert

RTO Challan Big Alert 2023
x

RTO Challan Big Alert 2023

सड़क पर वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन जो नहीं करता है उसे लिए नए नए कानून बनाये गए है.

Traffic Rules: सड़क पर वाहन चलाते समय ट्रैफिक नियमों का पालन जो नहीं करता है उसे लिए नए नए कानून बनाये गए है. अगर कोई छोटी गलती भी कर बैठे तो चालान का जोखिम बढ़ जाता है. ट्रैफिक नियम तोड़ने पर अब केवल चालान देकर नहीं पीछे छूटेगा. अगर आप गाडी चलाते समय गलती की तो जेल जाना पड़ेगा, यही नहीं 10000 रुपए के चालान भी भरना पड़ेगा.

पुलिस ने ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए यह अनोखी पहल की शुरुआत की है. ये नियम पिछले साल ही लागू हो गया है. दिल्ली परिवहन विभाग ने बिना वैध फिटनेस प्रमाण पत्र चलते पाए गए वाहनों के मालिक और चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है.

परिवहन विभाग की ओर से जारी सार्वजनिक नोटिस में कहा गया है कि बिना वैध फिटनेस प्रमाण पत्र के चलते पाए गए वाहनों पर पहली बार अपराध करने पर 2 से 5 हजार जबकि दूसरी बार या उसके बाद उल्लंघन करने पर 5 से 10 हजार रुपये जुर्माना लगाया जा सकता है. ऐसे मामलों में वाहन मालिक या चालक को जेल भेजने का भी प्रावधान है.

इस संबंध में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने चेतवनी जारी करते हुए ऐसा ना करने की सलाह जारी की है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा है कि सार्वजनिक स्थान पर रेसिंग और तेज वाहन चलाने हुए पकड़े जाने पर पहले अपराध पर 5000 रुपए का चालान और 3 महीने के की जेल की सजा हो सकती है और आगे भी फिर इस नियम का उल्लघन करते हुए पकड़े जाने पर 10,000 रुपए और 1 साल की जेल आपको हो सकती है. परिवहन मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि स्पीड रोमांचित करती है लेकिन मार देती है!

Next Story