बिज़नेस

Traffic Challan 2023: ट्रैफिक चालान को लेकर आई BIG Alert, तुरंत ध्यान दे..

Traffic Challan 2023: ट्रैफिक चालान को लेकर आई BIG Alert, तुरंत ध्यान दे..
x
Traffic Challan 2023:सभी को पता है कि वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत आवश्यक है।

Traffic Challan 2023: सभी को पता है कि वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत आवश्यक है। साथ में आवश्यक है की वाहन के पूरे कागजात कंप्लीट हो। अगर ऐसा नहीं है तो सड़क पर वाहन लेकर चलते समय ट्रैफिक पुलिस आपको रोककर जांच कर सकती है। सभी कागजात नहीं मिलने पर चालानी कार्यवाही भी की जाती है। लेकिन अब एक ऐसी व्यवस्था कर दी गई है कि अगर आप किसी कारण बस अपनी गाड़ी के कागजात ड्राइविंग लाइसेंस साथ में लेकर निकालना भूल गए हैं तो अब आपका पुलिस चालान नहीं कांटेगी। लेकिन इसके लिए कार्य करना होगा।

क्या बनाया गया नया नियम Traffic Challan updates

आपको शायद हैरानी हो रही होगी कि जब बिना ड्राइविंग लाइसेंस और कागजात के व्यक्ति गाड़ी नहीं चला सकते तो फिर चालान कैसे नहीं कटेगा। इसके लिए आपको समझने की आवश्यकता है कि हमारे कहने का यह कतई मतलब नहीं है कि आपको ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाना है। गाड़ी चलाने की पूर्व अब अपना ड्राइविंग लाइसेंस अवश्य बनवा लें। गाड़ी के कागजात कंप्लीट करवा ले। इसके बाद ही वाहन लेकर सड़क पर निकले।

हमारे कहने का मतलब है कि अगर किसी कारण बस आपका ड्राइविंग लाइसेंस या फिर गाड़ी के कागजात घर पर छूट गए हैं। और ट्रैफिक पुलिस आपको जांच के लिए पकड़ती है तो आप डीजी लॉकर नामक मोबाइल एप मे रखे अपने कागजातों को दिखा सकते हैं।

डिजिटल इंडिया को बढ़ावा

सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रही है। इसीलिए डीजी लॉकर नाम की एक मोबाइल एप्लीकेशन को लांच किया गया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन में भारत का कोई भी नागरिक अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी रख सकता है। जरूरत पड़ने पर इसे सक्षम अधिकारी के सामने प्रस्तुत कर सकता है। इस मोबाइल ऐप में रखे कागजातों को मान्य किया जाएगा। इसलिए अगर आप डीजी लॉकर सुविधा का लाभ लेंगे तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

Next Story