बिज़नेस

Top 5 Business Ideas: केवल 10 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये 5 बिजनेस, होगी अंधाधुंध कमाई

Business Idea
x
आप भी इन बिज़नेस को कर कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

Top 5 Low Investment Business Ideas: अगर आप कम निवेश में कोई बिजनेस स्टार्ट (low investment business) करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. हम आपको 5 ऐसे बिजनेस शानदार बिजनेस आइडिया बताने जा रहे हैं जो केवल 10 हजार रुपये की लागत में शुरू कर सकते हैं. इनमें से किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करके आप अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे. आइए बताते हैं.

मोबाइल रिचार्ज शॉप (Mobile recharge shop)

आजकल हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन है. इसलिए मोबाइल रिचार्ज शॉप भी एक बेहतरीन बिजनेस हो सकता है. ये बिजनेस खासतौर पर छोटे गांव और कस्बों में ज्यादा चलता है. आप मोबाइल रिचार्च के अलावा टीवी रिचार्ज, बिजली बिल जमा,रेलवे टिकट की बुकिंग और गैस सिलेंडर बुकिंग जैसे काम करके एकस्ट्रा इनकम कर सकते हैं. अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप है तो आप प्रतियोगी परीक्षाओं के फॉर्म भी भरने का काम कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आपको छोटी सी दुकान रेंट पर लेनी होगी, जहां से आप आम लोगों को

टूशन क्लासेस बिज़नेस (tuition class business)

अगर आप पढ़े लिखे युवा हैं और कुछ बेहतर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आप ट्यूशन या कोचिंग सेंटर चलाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस तरह आपकी नॉलेज भी बढ़ेगी साथ में एक अच्छा स्टार्ट अप शुरू करने का सुकून भी मिलेगा. आप छोटे स्तर से ही इसकी शुरूआत कर सकते हैं. कोरोना के बाद ट्यूशन और कोचिंग सेंटर की डिमांड और ज्यादा बढ़ गई है.

कुकिंग क्लास (cooking class)

अगर आपको खाना बनाने का शौक है और नई-नई रेसिपी ट्राई करते हैं, तो आप अपने इस शौक को बिजनेस में बदल सकते हैं. इसके लिए आप घर पर ही कुकिंग क्लास खोल सकते हैं, जिसमें आप महिलाओं से लेकर बच्चों को खाना बनाना सीखा सकते हैं. कोरोना काल में लोगों ने ऑनलाइन कुकिंग की कई डिश बनाना सीखा. आप यूट्यूब पर अपना कुकिंग चैनल खोल सकते हैं, जिसमें घर पर खाना बनाकर दर्शकों को अलग अलग डिश बनाना सीखा सकते हैं. इस काम में कोई खास इंवेस्टमेंट भी नहीं होती है, जबकि कमाई काफी अच्छी होती है.

टूरिस्ट गाइड (tourist guide)

अगर आपकी एक से ज्यादा भाषाओं पर पकड़ है और आप कांफीडेंस के साथ फॉरेन टूरिस्ट से बातचीत कर सकते हैं, तो टूर गाइड का काम शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको फॉरेन टूरिस्ट से बातचीत करनी होगी और टूरिस्ट प्लेस के बारे में उन्हें बेहतर ढंग से बताना होगा. इसके लिए आप दिल्ली से लेकर राजस्थान और दूसरे किसी शहर में टूर गाइड का काम शुरू कर सकते हैं, जिसमें इंवेस्टमेंट न के बराबर है. इसके साथ ही आप कई भाषाओं में भी अपनी नॉलेज बढ़ा सकते हैं.

टिफ़िन सर्विसेस (tiffin services)

बड़े शहरों में अक्सर नौकरी और पढ़ाई के चलते कई युवा अकेले रहते हैं, ऐसे में उन्हें घर के स्वादिष्ट और सेहतमंद खाने की कमी बहुत खलती है. लेकिन अगर आपको खाना बनाने का शौक है, तो आप घर से ही टिफिन सर्विस शुरू कर सकते हैं. अगर आपके खाने का स्वाद बेहतरीन होगा तो यकीनन वह आपका टिफिन जरूर लेंगे. इस बिजनेस को शुरू करके आप थोड़े से निवेश में अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे.

Next Story