बिज़नेस

Tomato Plant Business: घर बैठे हो सकते है मालामाल, प्लास्टिक की बोतलों में उगाएं टमाटर, ये है तरीका!

Tomato Plant Business: घर बैठे हो सकते है मालामाल, प्लास्टिक की बोतलों में उगाएं टमाटर, ये है तरीका!
x

tomato plant

प्लास्टिक की बोतलों में टमाटर (Tomato Plant) उगाकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते है.

नई दिल्ली: टमाटर हमारे जिंदगी के लिए अहम् है. सब्जी में टमाटर के मिलाव के बाद एक अलग ही स्वाद बन जाता है. साथ ही टमाटर हमारे सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. सब्जी के साथ-साथ टमाटर का इस्तेमाल सलाद के रूप में भी किया जाता है. ज्यादातर लोग टमाटर में केमिकल मिला देते है जिससे हमारे सेहत में भयंकर प्रभाव पड़ता है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप अपने घर में आसानी से टमाटर उगा सकते है. और खुद इस्तेमाल करने के अलावा इसे बाजार में बेच भी सकते है. आज हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे है.

ये है प्रोसेस

-प्लास्टिक की बोतल में टमाटर (Tomato Plant) उगाने के लिए सबसे पहले घर में बेकार पड़ी एक प्लास्टिक की बोतल लें और इसका निचला हिस्सा काट दें. अब बोतल को धागे से लटकाने के लिए इसमें दो छेद बना लें. धागों को छेद में डालकर गांठ बनाएं.

-टमाटर के पौधों के लिए मिट्टी घर पर ही तैयार की जा सकती है. इसके लिए 50% गोबर की खाद वर्मी कंपोस्ट और 50% गार्डन की मिट्टी लेकर इसे अच्छे तरीके से मिला लें. अब इस मिट्टी को बोतल में ऊपर के हिस्से में 1 इंच का गैप छोड़कर भर लें.

-बोतल में टमाटर का पौधा लगाने के लिए कम से कम 20 से 25 दिन का पौधा लें और उसके नीचे की पत्तियां हटा दें. अब एक कपड़ा लें और उसके बीच में छेद बना लें. इस कपड़े को साइड से काट लें और पौधे की जड़ पर कटा हुआ कपड़ा अच्छे से बिठा दें. इसके बाद पौधे को प्लास्टिक की बोतल में नीचे की तरफ से लगाएं.

-पौधे को लगाने के और पानी देने के बाद 2 से 3 दिन तक इन्हें सीधी धूप से बचा कर रखें. इसके बाद आप इसे धूप में रख सकते हैं.

-ये ध्यान रखें कि जब मिट्टी सूखने लगे तभी पौधों में पानी डालें. हर 10 से 12 दिन में इसमें वर्मी कंपोस्ट या गोबर की खाद मिला दें.

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story