बिज़नेस

Toll Tax New Rules Big Alert April 2023: अब हाइवे में सफर होगा फ्री, नहीं देने होंगे पैसे, टोल टैक्स के नए नियम लागू, वाहन चालक तुरंत ध्यान दे

Toll Tax New Rules 2023
x

Toll Tax New Rules 2023

Toll Tax New Rules 2023: देश के कई राज्यों के हाइवे पर लाखो लोग सफर करते है.

Nitin Gadkari On Toll Tax, Toll Tax New Rules Big Alert April 2023: देश के कई राज्यों के हाइवे पर लाखो लोग सफर करते है. ऐसे में हाइवे में सफर करने वालों के लिए गुड न्यूज़ सामने आई है. नए नियम के मुताबिक अब वाहन चालकों को हाइवे में टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा. दरअसल खबर आ रही है की केंद्र सरकार टोल टैक्स के नियमो में बड़ा बदलाव करने जा रही है. नितिन गडकरी ने इस बारे में जानकारी दी है. और बताया की जल्द ही विधेयक लाकर इसे पास कर दिया जायेगा.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया की आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए पूरा जोर लगाया जा रहा है.

विधेयक लाने की तैयारी पूरी

मिली जानकारी के मुताबिक नितिन गडकरी ने बताया की टोल टैक्स भरने पर कोई सजा का प्रवधान नहीं होगा. अब टोल टैक्स सीधे आपके अकाउंट से कटेगा। इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोई सजा नहीं होगी.

अपने आप खाते से कटेगा पैसा

नए नियम के मुताबिक अब आपको टोल टैक्स का भुगतान गाड़ी रोकर करने की जरूरत नहीं होगी. अब आपके अकाउंट से सीधा पैसा कट जायेगा। नए नियम के मुताबिक '2019 में, नए नियम बनाया कि कारें कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी. इसलिए बीते चार साल में जो वाहन आए हैं उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं. साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जाएगा.

ये है नियम

अगर कोई व्यक्ति टोल रोड पर 10 किलोमीटर की दूरी भी तय करता है तो उसे 75 किलोमीटर का शुल्क देना पड़ता है लेकिन नई व्यवस्था में उतनी दूरी का ही शुल्क लिया जाएगा जितनी दूरी तय की गई होगी.

Next Story