बिज़नेस

Investment Tips: बुढ़ापे में रहना है तनाव मुक्त तो इस तरह करें म्यूचुअल फंड में निवेश

LIC Jeevan Pragati Plan
x
इस तरह म्यूचुअल फंड में निवेश (Mutual Fund Investment) करना बेहद फायदेमंद होगा।

Mutual Fund Investment In Hindi: आजकल हर कोई अपनी भविष्य की मूलभूत आवश्यकताओं को देखते हुए निवेश और बचत करता है। लेकिन रिटायरमेंट के बाद आसान जीवन व्यतीत करने की चिंता सभी को होती है। इस महिला दिवस पर आप अपनी पत्नी के लिए खास म्यूच्यूअल फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। जिससे आपको अपने बुढ़ापे की बुढ़ापे की चिंता नहीं सताएगी। इसलिए आप अपनी पत्नी के नाम पर आज ही म्यूचल फंड में निवेश करना शुरू कर दें। जिससे रिटायरमेंट पर आपको करोड़ों रुपए का फंड मिल सकता है।

म्यूचुअल फंड में करेंगे निवेश, तो बुढ़ापा गुजरेगा तनाव मुक्त

म्यूचुअल फंड में निवेश करना एक शानदार ऑप्शन है। शेयर बाजार में रिटर्न अच्छा मिलता है लेकिन, वहां रिस्क बहुत अधिक होता है।अगर आप कम जोखिम के साथ अधिक रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। अगर आप की अच्छी खासी सैलरी है तो आप एक ऐसी स्कीम में निवेश कर सकते हैं, जो आपकी मैच्योरिटी पर 2.45 करोड़ों की मोटी रकम दे सकता है। जिससे आपका बुढापा एकदम तनाव मुक्त होगा।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, चुनें निवेश ऑप्शन

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप निवेश के लिए सही विकल्प नहीं चुनते हैं तो आपको मुनाफे के बदले नुकसान भी हो सकता है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए हमें ऐसे निवेश को चुनना चाहिए जिससे महंगाई के बढ़ने के साथ हमारा रिटर्न भी बढ़ता रहें। और यही कारण है कि अंतिम कुछ सालों में बेहतर रिटर्न के कारण से म्यूचुअल फंड को बहुत अधिक पसंद किया है।

एसआईपी में करें निवेश (SIP Investment)

एसआईपी ने मार्केट में पिछले कुछ सालों में शानदार पकड़ बनाई है। एवं लोगों ने इसे बहुत अधिक पसंद भी किया है। पिछले 10 वर्षों में यह देखा गया है कि म्यूचुअल फंड सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी में निवेश करने पर आपको लगभग 15 फ़ीसदी का शानदार रिटर्न सालाना मिलता है। अगर आपकी पत्नी की उम्र निवेश करते समय 30 साल है तो आप इसमें बाकी के कुल 30 साल तक 12.60 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। इस हिसाब से 15 फ़ीसदी के रिटर्न पर आपके पास 30 साल बाद करीब 2.45 करोड़ों रुपए का फंड जमा होगा। म्यूचुअल फंड की स्कीम में ब्याज दर कंपाउंडिंग पर होता है। जिसके कारण लोग सुरक्षित निवेश और शानदार मुनाफे के लिए इसे पसंद करते हैं।

कितना मिलेगा रिटर्न

स्कीम रिटर्न (Scheme Return)

  • SBI स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड (SBI Small Cap Mutual Fund) 20.04 फीसदी
  • निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप म्यूचुअल फंड (Nippon India Small Cap Mutual Fund) 18.14 फीसदी
  • इंवेस्को इंडिया मिडकैप म्यूचुअल फंड (Invesco India Midcap Mutual Fund) 16.54 फीसदी
  • डीएसपी मिडकैप म्यूचुअल फंड (DSP Midcap Mutual Fund) 15.27 फीसदी
  • कोटक इमर्जिंग इक्विटी म्यूचुअल फंड (Kotak Emerging Equity Mutual Fund) 15.95 फीसदी
Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story